breaking news New

मुख्यमंत्री मितान योजना का भूपेश बघेल ने किया वर्चुअल आगाज, निगम के जनप्रतिनिधि रहे मौजूद

 मुख्यमंत्री मितान योजना का भूपेश बघेल ने किया वर्चुअल आगाज, निगम के जनप्रतिनिधि रहे मौजूद

धमतरी।  प्रदेश के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने मजदूर दिवस के अवसर पर आज मुख्यमंत्री मितान योजना का शुभारम्भ किया, जिसके तहत विभिन्न नागरिक सेवाओं की घर-पहुंच सुविधा आम नागरिकों को उपलब्ध हो सकेगी।

मुख्यमंत्री ने आज दोपहर 12.00 बजे इसका वर्चुअल शुभारम्भ किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में जिले से नगर निगम धमतरी के महापौर विजय देवांगन, सभापति अनुराग मसीह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंका महोबिया, वरिष्ठ नागरिक शरद लोहाणा सहित आयुक्त नगर निगम मनीष मिश्रा उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मितान योजना का शुभारम्भ आज किया गया, जिसका प्रथम चरण में क्रियान्वयन प्रदेश के 14 नगरपालिक निगमों में किया जाएगा, जिसके तहत नागरिकों को विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ उनके घर पर मितान के माध्यम से निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण पारदर्शिता के साथ उनके डोर-स्टेप पर प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज के नकल के लिए अनुरोध, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे प्रदान की जाएंगी।

मुख्यमंत्री श्री बघेल की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली इस योजना के तहत प्राप्त सभी आवेदनों का मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से बिना किसी देरी के प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। संबंधित आवेदकों को प्रमाण पत्र ’मितान’ द्वारा उनके घर पर प्रदान किए जाएंगे। इस संबंध में बताया गया कि आम नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उक्त सेवा का लाभ लेने के लिए टोलफ्री नंबर 14545 जारी किया गया है, जिस पर कॉल करके आवश्यक सेवाओं का घर बैठे लाभ लिया जा सकेगा।