breaking news New

सीबीएसई: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 4 मई से, इस दिन आयेगा रिजल्ट

सीबीएसई: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 4 मई से, इस दिन आयेगा रिजल्ट

रायपुर. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के तारीखों का ऐलान हो गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश फोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 और 12 वीं की परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू हो रही है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सोशल साइट पर इसकी जानकारी दी है. यह जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तार से ले सकते हैं. यहां आपको डेटशीट्स मिल जायेंगी, हालांकि यह तय नहीं है कि किस तारीख को किस विषय की परीक्षा होगी.
15 फरवरी तक बढ़ गयी फास्टैग लगवाने की तारीख, मिल रहा है विशेष ऑफर

सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत डेटशीट देखी जा सकती है. अगर आप डेटशीट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट बइेम.दपब.पद पर जाकर एग्जाम की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे करें डेटशीट डाउनलोड

1 सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें - cbse.nic.in


2 वेबसाइट के होम पेज पर नोटिफिकेशन या रिसेंट अनाउसमेंट के सेक्शन में जायें

3 इसके बाद आप यहां से इसे प्रिंट या डाउनलोड कर लें

30 फीसद सिलेबस में हुई है कटौती

विशेष परिस्थितियों में कोरोना वायरस में हालात को देखते हुए सीबीएसई ने दोनों क्लास की सिलेबस में भी कटौती की है. परीक्षा के लिए 30 फीसद सिलेबस कम किये गये हैं. इसी आधार पर परीक्षा होगी. इसके अलावा भी परीक्षा में कई जरूरी बदलाव किये गये हैं. नये पेपर पैटर्न को लेकर भी कई तरह के सवाल हैं. शिक्षक और विद्यार्थी इसे कितना समझ पायेंगे यह भी अभी कहना मुश्किल है.