breaking news New

250 एकड़ में बन रहा जैव विविधता पार्क अगले दो महीनों में होगा तैयार

250 एकड़ में बन रहा जैव विविधता पार्क अगले दो महीनों में होगा तैयार


नेचर लवर एवं बर्ड साइट के लिए होगी बेहतरीन जगह

सबसे खूबसूरत प्राकृतिक परिवेश बनेगा तालपुरी का जैव विविधता पार्क

दुर्ग, 22 मार्च। वनमण्डल द्वारा विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर तालपुरी जैव विविधता पार्क के मेमोरीयल कॉर्नर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मेमोरियल कॉर्नर की स्थापना किसी खास अवसर (जन्मदिन, सालगिरह, इत्यादि) पर नागरिकों  द्वारा पौधरोपण करने के लिए की गई है। 

इस मौके पर नागरिकों ने बड़ी संख्या में पौधे रोपे। डीएफओ धम्मशील गणवीर ने इस मौके पर कहा कि जैव विविधता पार्क 250 एकड़ में स्थापित किया जा रहा है। यहां पर काफी सारे पेड़ है इसके अलावा भी यहां पर 6000 पौधे और भी लगाए जा रहे हैं। लोग स्मृति और शुभ अवसरों पर यह पौधे लगा रहे हैं।

 श्री गणवीर ने बताया कि इसके बगल में जो तालाब है वह पक्षियों के लिए एक अच्छा वेटलैंड है और इसमें स्वाभाविक तौर पर पक्षियों की बसाहट की समृद्ध संभावना है। यहां पर जलकुंभियों को साफ कराया जाएगा और बर्ड वाचिंग के लिए अनुकूल परिसर तैयार होगा। श्री गणवीर ने बताया कि यहां पर पैराडाइज फ्लाई कैचर, ग्रे हॉर्नबिल, विसलिंग डक्स जैसे पक्षी देखे गए हैं यहां से जलकुंभी हटने के बाद और यहां के वेटलैंड के विकास के बाद यहां पर काफी संख्या में पक्षी भी आएंगे। 

उन्होंने कहा कि पक्षियों के बसाहट के लिए वेटलैंड में बड़ी समृद्ध संभावनाएं बनती है यहां पर बड़ी संख्या में पौधरोपण होने से और साथ ही पक्षियों के अनुकूल बसाहट वाले पौधे लगने से यह क्षेत्र पक्षियों से भी गुलजार होगा और यहां जैव विविधता पार्क में सुबह के समय और शाम के समय में अच्छा वातावरण घूमने फिरने के लिए बनेगा। यह एक बेहतरीन प्राकृतिक परिवेश होगा जो भिलाई और दुर्ग के प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श जगह स्थापित होगी। 

उन्होंने कहा कि अगले 2 महीने में इसका पूरा विकास कर लिया जाएगा। यहां पर इस प्राकृतिक परिवेश में लोगों के बैठने के लिए बेंच वगैरा बनाए जाएंगे तथा साथ ही उनकी सुविधाओं के लिए इस प्राकृतिक परिवेश को सुरक्षित रखते हुए अन्य उपाय भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि तालाब के संरक्षण के लिए भी विशेष उपाय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जैव विविधता क्षेत्र भविष्य में एक बहुत ही खूबसूरत धरोहर साबित होगा।