breaking news New

China में पैदा हुआ नया वायरस, कोरोना वायरस से ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका

China में पैदा हुआ नया वायरस, कोरोना वायरस से ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका


नई दिल्ली। कोरोना वायरस से अभी पूरी दुनिया परेशान है। लेकिन इसी बीच एक और खतरनाक वायरस के सामने आने की पुष्टि हुई है। वैज्ञानिकों का कहा है कि इस वायरस से महामारी फैलने की संभावना ज्यादा है। फ्लू की वर्तमान वैक्सीन इस वायरस के खिलाफ मानव शरीर की रक्षा करने में सक्षम नहीं है। जानकारों के मुताबिक सुअरों में मिला यह वायरस इंसानों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है।

इस वायरस का नाम जीवायईएएचवीएनवी दिया गया है। वैज्ञानिकों को डर सता रहा है कि यह वायरस और ज्यादा म्यूटेट होकर आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है। इस नए वायरस जीवायईएएचवीएनवी के अंदर अपनी कोशिकाओं को कई गुना बढ़ाने की क्षमता है। वैज्ञानिकों को चीन के अधिकारियों से बात करनी पड़ी है। फ्लू की वर्तमान वैक्सीन इस वायरस के खिलाफ रक्षा करने में सक्षम नहीं है। प्रोफेसर किन चो चांग ने कहा कि हम अभी कोरोना संकट में घिरे हुए हैं, लेकिन हम अभी संभावित खतरनाक वायरसों पर से अपनी नजर हटाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

जर्नल में रिसर्चजऱ् ने ये भी कहा कि सुअरों में वायरस को नियंत्रित करने के उपाय और सुअर उद्योग के श्रमिकों की करीबी निगरानी को तेजी से लागू किया जाना चाहिए।