breaking news New

केंद्र ने राज्यों सरकारों को सीमा सील करने के जारी किये फरमान

 केंद्र ने राज्यों सरकारों को सीमा सील करने के जारी किये फरमान

रायपुर । केंद्र ने राज्य सरकारों को लॉक डाउन का कड़ाई से लागू कराने के लिए निर्देश दिए हैं. केंद्र ने कहा है कि राज्यों में आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।   केंद्र ने  राज्य सरकारों को लॉक डाउन का कड़ाई से सख्ती बरतने  के निर्देश दिए है।    देश के कुछ हिस्सों में प्रवासी मजदूरों का आवागमन हो रहा है।   केंद्र ने जिला और राज्यों के सीमा को  सील करने के लिए फरमान जारी कर  दिए हैं। केंद्र सरकार ने  राज्यों को फरमान जारी करते हुए कहा यह सुनिश्चित करें कि एक शहर से दूसरे शहर या हाईवे पर लोगों की आवाजाही ना हो ।  आवाजाही केवल सामानों की होनी चाहिए। 


केंद्र की ओर से सूचना प्रसारण मंत्रालय ने एक नोट जारी करके कहा है कि कैबिनेट सचिव और गृह मंत्रालय राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी के साथ सतत संपर्क में है. कल शाम और आज सुबह कैबिनेट सचिव और गृह सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की।  केंद्र ने अपने निर्देश में कहा है कि कलेक्टर और एसपी व्यक्तिगत तौर पर इन निर्देशों को का पालन करने के लिए जवाबदेह हैं।

राज्यो से कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों समेत गरीब और जरूरतमंद लोगों के खाने और रहने की पर्याप्त इंतजाम उन जगहों पर किया जाए जहां पर वह काम कर रहे हैं।  इस काम के लिए एसडीआरएफ फंड के इस्तेमाल के निर्देश कल जारी किए हैं।   लाक डाउन के दौरान बिना किसी कटौती के  मजदूरी का भुगतान सुनिश्चित किया जाए।  इस दौरान मजदूरों से मकान का किराया नहीं मांगा जाना चाहिए अगर लेबर या स्टूडेंट से मकान खाली करने को कहा जाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। 


केंद्र ने कहा है कि   लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति  को   सरकारी क्वॉरेंटाइन में 14 दिन तक रखा जाएगा।  ऐसे लोगों की क्वॉरेंटाइन करने संबंधी विस्तार से निर्देश राज्यों को जारी कर दिए गए हैं। इन निर्देशों का सभी राज्यों को  कड़ाई से पालन करना होगा और यह सभी के हित में भी है। 

chandra shekhar