breaking news New

हरेली तिहार पर संसदीय सचिव और महापौर ने परंपरा के अनुसार की पूजा

हरेली तिहार पर संसदीय सचिव और महापौर ने परंपरा के अनुसार की पूजा

लालबाग के एसआरएलएम सेंटर में दिखा पहले पर्व का उल्लास



जगदलपुर !  छत्तीसगढ़ का पहला पर्व ‘हरेली‘ के अवसर पर लालबाग स्थित ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्र में परंपरा के अनुसार संसदीय सचिव  रेखचंद जैन एवं महापौर श्रीमती सफीरा साहू द्वारा पूजा विधान संपन्न किया गया। इस अवसर नगर निगम की अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, एमआईसी सदस्य  यशवर्द्धन राव, विक्रम डांगी, राकेश राय, पार्षदगण, आयुक्त श्री प्रेम पटेल सहित जनप्रतिनिधि एवं स्वच्छता दीदी मौजूद थीं।

यहां अच्छी फसल की कामना करते हुए सुख और समृद्धि के लिए परंपरा के अनुसार पूजा विधान संपन्न करने के साथ ही गेड़ी, कुर्सीदौड़ और रस्साकस्सी जैसे खेलों के साथ खेती के पहले चरण की समाप्ति पर होने वाला उत्साह और उल्लास भी दिखा।


इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन ने हरेली पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया श्री भूपेश बघेल स्वयं एक किसान हैं और यही कारण है कि वे किसानों के सुख-दुख को समझते हैं। उन्होंने कहा कि फसल को लगाने और बियासी के बाद किसान पहले चरण से निवृत्त होता है। इसके साथ ही वह अपने औजारों और गाय-बैलों की पूजा कर उनके प्रति अपना आभार व्यक्त करता है। इस दौरान गांवों में अत्यंत उल्लास का वातावरण होता है। किसानों की इसी खुशी को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा हरेली तिहार के अवसर पर अवकाश की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री द्वारा किसानों को कर्जमाफी, 2500 रुपए में धान खरीदी और किसान न्याय योजना जैसी योजनाओं के साथ निरंतर किसानों को खुशहाल बनाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना का लाभ भी पशुपालक किसानों को हुआ है। इसके माध्यम से अब तक 100 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जगदलपुर में ही 300 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट भी तैयार किया जा चुका है, जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार तैयार हो रहा है। रासायनिक खाद के कारण मिट्टी के साथ साथ मानव शरीर और पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव स्पष्ट देखा जा रहा हैै। अब वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन के साथ ही इसका उपयोग भी बढ़ेगा, जिसका कारण हमें निश्चित तौर पर अच्छी गुणवत्ता की फसलें मिलेंगी और उसका हमारे शरीर पर अच्छा प्रभाव होगा।


महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने पर्व की बधाई देते हुए स्वच्छता दीदियों का आभार व्यक्त किया। उन्होेंने कहा कि स्वच्छता दीदियों के प्रयासों से शहर निरंतर स्वच्छ हो रहा है। उन्होंने स्वच्छता दीदियों से नगर को स्वच्छ रखने के साथ ही हरिहर बनाने में भी सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में 50-50 पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए स्थान चिन्हांकन का कार्य करने की आवश्यकता है तथा आवश्यकता अनुसार सिंचाई में भी सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शहर को हरा-भरा बनाना सभी नागरिकों का कर्त्तव्य है। इस अवसर पर उन्होंने हरेली त्यौहार पर आधारित छत्त्तीसगढ़ी कविता का पाठ भी किया। इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू और आयुक्त प्रेम पटेल ने भी हरेली त्यौहार के विषय में अपनी बातें रखीं। स्वसहायता समूह की पूनम विश्वकर्मा ने ठोस एवं तरल प्रबंधन केन्द्र में संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी। यहां पशुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं उपचार किया गया।