breaking news New

घर, दुकान व ऑफिस में डेंगू का लार्वा मिला तो होगा जुर्माना

घर, दुकान व ऑफिस में डेंगू का लार्वा मिला तो होगा जुर्माना

 निगम उपायुक्त ने सभी जोन आयुक्त निजी संस्थानों को नोटिस जारी करने दिया आदेश
भिलाईनगर। घर, दुकान, ऑफिस या प्राईवेज हास्पिटलों में मच्छर का लार्वा मिला तो जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। डेंगू नियंत्रण अभियान के तहत बार बार समझाईश के बाद जलजमाव करने या लार्वा मिलने वाले घरो व दुकानों पर जुर्माने की कार्यवाही जारी है। बारिश के सीजन में जलजमाव की वजह मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है, चूंकि डेंगू के मच्छर गंदे पानी के बजाय साफ पानी में पनपता है, इसलिए घर के कूलर, छत पर रखे हुए पुराने बर्तन व टायर तथा दुकान व ऑफिस में जाम पानी की जांच की जा रही है, अगर इन जगहों पर जांच में डेंगू का लार्वा दिखे तो संबंधित पर सीधे जुर्माना लगाने के निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया है।
डेंगू से बचाव के लिए निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर रविवार डेंगू पर वार अभियान छेड़ा है। इस दिन  नागरिकों से सप्ताह में एक दिन घर के आस पास सफाई और पात्रों में भरे हुए पानी की सफाई कराया जाएगा। इसके बाद भी कहीं पर जलजमाव करने जहां लार्वा उत्पत्ति की संभावना हो तो जुर्माना की कार्रवाई करने के लिए निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी ने निर्देश दिए है। डेंगू, मलेरिया, व फाईलेरिया जैसी संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए प्रशासनिक सख्ती जरूरी है। वेक्टर जनित रोग डेंगू से बचाव के लिए निगम का अमला घर घर जाकर कूलर का पानी की जांच, टेमिफॉस छिड़काव किया जा रहा है। मच्छरों के काटने से होने वाले डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक भी कर रहे है।
निगम के उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने सभी जोन आयुक्तों को आदेशित किया है कि जोन क्षेत्र के सभी शासकीय व निजी चिकित्सालय, नर्सिंग होम, क्लिनिक, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों एवं विशेषकर टायर दुकानों पत्र जारी कर सूचित करे कि अपने प्रतिष्ठान में बारिश या पुराना पानी कहीं भी जमा नहीं हो पाए जिससे मच्छर का लार्वा की उत्पत्ति होने की संभावना हो। बरसाती सीजन में ही लार्वा की उत्पत्ति होती है और डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियां होती है इसलिए सावधानी बरता जाना आवश्यक है। निगम द्वारा गठित टीम द्वारा प्रतिष्ठानों में जांच के दौरान मच्छर का लार्वा पाए जाने पर संबंधित प्रतिष्ठान के विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करे।
खुर्सीपार में 14 लोगों पर जुर्माना -
डेंगू नियंत्रण अभियान के तहत घर घर पहुंच रही निगम की टीम जांच के दौरान गंदगी फैलाने, लंबे समय तक पानी का जमाव करने, पुराने बर्तन या कबाड़ को खुला रखने जहां मच्छर के लार्वा उत्पत्ति होने की संभावना है ऐसे स्थानों पर जुर्माना लिया गया। वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक के.के. सिंह ने बताया कि जोन 04 खुर्सीपार क्षेत्र के छावनी, बापूनगर, गौतमनगर, न्यू खुर्सीपार में निगम की टीम कार्यवाही की गई इसमें रामधारी यादव से 200 रूपए, तेरस यादव से 200 रूपए, राजबहादूर यादव से 200 रूपए, छबीलाल यादव से 200 रूपए, चंद्रिका प्रसाद से 200 रूपए, वचन हरपाल से 200 रूपए, अनवर मोहम्मद से 500 रूपए, जसबीर सिंह से 100 रूपए, जोगेश्वर राव से 100 रूपए, जोगेन्द्र प्रसाद से 150 रूपए, बलदेव कौर से 200 रूपए, हरिराम से 200 रूपए, विष्णु प्रसाद से 100 रूपए, विजय सेन से 100 रूपए सहित कुल 2650 रूपए जुर्माना वसूल किया गया।