breaking news New

अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के लालजी भाई देसाई के निर्देशन में सहयोगी प्रशिक्षण शिविर

अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के लालजी भाई देसाई  के निर्देशन में सहयोगी प्रशिक्षण शिविर

जगदलपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय मुख्य संगठक लालजी भाई देसाई  के निर्देशन में सहयोगी प्रशिक्षण शिविर जगदलपुर में आज तीसरे दिन व्यवहारिक प्रशिक्षण के ध्वज वंदन कार्यक्रम का श्री गणेश अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ शिविराधिपति  के कर कमलों से संपन्न हुआ, निर्धारित समय अनुसार बौद्धिक प्रशिक्षण का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया !


शिविराधिपति  प्रताप नारायण मिश्रा के द्वारा ध्वज वंदन के कार्यक्रमों की संपूर्ण जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को प्रदान की गई प्रदेश कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष एवं शिविर संन्यवक श्री अरुण ताम्रकार ने कांग्रेस के महान नेताओं के देश विकास पर दिए गए योगदान को रेखांकित किया प्रदेश कांग्रेस सेवादल की अतिरिक्त मुख्य संगठक एवं कर्याधिनायक  संतोष पांडे  प्रशिक्षणार्थियों को शारीरिक प्रशिक्षण सहित व्यवहारिक प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया।उल्लेखनीय है कि  संतोष पांडे कांग्रेस सेवा दल मैं प्रशिक्षण विधाओं के ज्ञाता है!

सहयोगी प्रशिक्षण शिविर जगदलपुर में कांग्रेस की विचारधारा पर मुख्य प्रशिक्षक शिव प्रसाद अग्रहरि जी ने विस्तार से जानकारी दी है कि जगदलपुर में कांग्रेस सेवा दल द्वारा दिया गया नवाचारी प्रशिक्षण से कांग्रेस सेवा दल के स्वयंसेवकों में भारी उत्साह देखने को  मिला। 

कांग्रेस सेवा दल के स्वयंसेवकों ने शिक्षकों से आग्रह किया कि जगदलपुर सहयोगी प्रशिक्षण शिविर की अवधि को बढ़ाया जाए जिससे बस्तर संभाग के समस्त कांग्रेस सेवादल एवं कांग्रेस जनों को प्रशिक्षित कर सर्वाधिक जनों को यह प्रशिक्षण का लाभ पहुंचाया जा सके आज तीसरे दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत वर्ष में विश्व शांति के अग्रदूत पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की जयंती कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

पंडित नेहरू की छाया चित्र पर आज उनकी जयंती के अवसर पर उनकी श्रद्धा सुमन अर्पित कर देश में उनके योगदान का पावन स्मरण किया गया इस अवसर पर बाल सेवादल के कार्यकर्ताओं ने अपने प्रिय चाचा नेहरू जी का पावन स्मरण किया !


शिविराधिपति  ने पंडित नेहरू जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वतंत्र भारत में किसान खेती की जमीन एवं पंचवर्षीय योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु योजना आयोग का गठन कर भारत को विकासशील देश बनाने में  उनके योगदान  स्मरण रखा जाएगा गुटनिरपेक्ष पंचशील जैसे सिद्धांतों के प्रतिपादन में अपने योगदान को विश्व हमेशा स्मरण करेगा प्रदेश कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष मुख्य संगठक श्री अरुण ताम्रकार जी ने कहा कि पंडित नेहरू स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के साथ-साथ एक मानवतावादी नेता थे हमें उनके आदर्शों को आत्मसात करना चाहिए।

अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के तत्वाधान में प्रदेश कांग्रेस सेवा दल के शिविराधिपति व अरुण ताम्रकार के द्वारा जगदलपुर शिविर स्थल से विशाल जन जागरण अभियान  पदयात्रा निकाली गई जन जागरण अभियान पदयात्रा में कांग्रेस सेवा दल के कार्यकर्ता हाथ में तख्तियां लेकर महंगाई के विरोध में जोर-जोर से नारा लगाकर मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों का पुरजोर विरोध प्रदर्शन किया !

कांग्रेस सेवा दल की जन जागरण अभियान यात्रा सिटी टाउन हॉल से चांदनी चौक होते हुए संजय मार्केट के बाद अग्रसेन चौक कृष्णा पेट्रोल पंप से टाउन हॉल तक जन जागरण अभियान का बिगुल राष्ट्रीय सचिव  प्रताप नारायण मिश्रा एवं पंडित नेहरू की छाया चित्र पर आज उनकी जयंती के अवसर पर उनकी छाया चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर देश में उनके योगदान का पावन स्मरण किया गया। 

तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का सफल आयोजन प्रबंधन व विशाल रैली के नियंत्रण में बस्तर संभाग के युवा ऊर्जावान सेवादल सिपाही श्री उपेंद्र बांधे जी का विशेष योगदान रहा !

महिला प्रदेश अध्यक्ष मंजू लता आनंद एवं यंग ब्रिगेड संयोजक विलियम बनसोडे उपस्थित रहे। शिविर के कार्यालय व्यवस्था के लिए प्रशासन महामन्त्री मनोज वर्मा जी एवं वस्तु नायक श्री राजेश प्रसाद गुप्ता  महामंत्री एवं रायपुर संभाग प्रभारी रहे। 

 उक्त अवसर पर बस्तर संभाग के कांग्रेस सेवा दल के स्वयंसेवक एवं पदाधिकारीगणों ने हिस्सा लिया इसमें कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट में विशेष रुप से तीन दिनों तक कार्यक्रम को प्रचार प्रसार करने का काम किया जिसमें नेशनल जॉइंटकिया कम्युनिकेशन कोऑर्डिनेटर वत्सल मेहता जी छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस सेवादल स्टेट कम्युनिकेशन कोऑर्डिनेटर प्रियंका श्रीवास्तव जी यंग ब्रिगेड स्टेट कम्युनिकेशन कोऑर्डिनेटर सी चंद्रहास ने किया।

गुजरात से प्रशिक्षण प्राप्त चंद्रशेखर यादव, रहस वारते अन्नपूर्णा ध्रुव उत्तरा सक्सेना आशा मरकाम ने अलग-अलग विषयों पर प्रशिक्षणार्थियों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया।