breaking news New

काली कमाई- पनामा के बाद अब पेंडोरा पेपर्स लीक, भारत समेत दुनियाभर के कई अमीरों के खुलेंगे राज

काली कमाई- पनामा के बाद अब पेंडोरा पेपर्स लीक, भारत समेत दुनियाभर के कई अमीरों के खुलेंगे राज

नई दिल्ली। पनामा पेपर्स लीक के बाद अब पेंडोरा पेपर्स लीक सामने आने वाला है। इस पेपर्स लीक में भारत समेत दुनिया के कई अमीर और सबसे शक्तिशाली लोगों के गुप्त सौदे और छिपाई गई संपत्ति के बारे में खुलासा होने वाला है। पेंडोरा पेपर्स लीक में दुबई, मोनाको, स्विटजरलैंड और केमैन आइलैंड्स जैसे देशों में दुनियाभर की कई विदेशी कंपनियों और ट्रस्टों के पीछे के लोगों का पता लगाने के लिए एक करोड़ से अधिक फाइलें की जांच की गई है।

द गार्जियन न्यूज़ ने मुताबिक पेंडोरा पेपर्स में इस लीक में वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों और राष्ट्राध्यक्षों सहित विश्व के 35 नेताओं का नाम शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 90 से अधिक देशों के 300 ऐसे नाम हैं जिसमें मंत्री, अधिकारी, जज, महापौर, सैन्य जनरल शामिल हैं। हैरानी की बात तो ये है कि इस पेपर्स लीक मं भारत के लगभग 300 लोगों के नाम शामिल हैं। इसमें कुछ पूर्व सांसद भी हैं जिनका नाम पेंडोरा पेपर्स लीक में शामिल है। वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान के लगभग 700 नाम शामिल हैं।

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) की ओर से की तैयार किए गए दस्तावेज में 100 धनकुबेरों के अलावा, रूस, इंडिया, पाकिस्तान, यूके, मैक्सिको के सेलिब्रिटियों के नाम पर कंपनियां मिली हैं। पेंडोरा पेपर्स, किंग ऑफ जॉर्डन, यूक्रेन, केन्या के राष्ट्रपतियों, चेक रिपब्लिक के प्रधानमंत्री और पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर से संबंधित जानकारी को उजागर करता है। रिपोर्ट के मुताबिक अगले एक दो दिन में पेंडोर पेपर्स लीक की विस्तृत जानकारी सामने आने की उम्मीद है।