breaking news New

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: इमरजेंसी पड़ने पर तुरंत मिलेंगे 1 लाख रूपये एडवांस

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: इमरजेंसी पड़ने पर तुरंत मिलेंगे 1 लाख रूपये एडवांस

नई दिल्ली। इस समय यदि आपको भी पैसे की जरूरत है तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि प्रोविडेंट फंड से आप 1 बिना किसी झंझट के 1 लाख रूपये तक निकाल सकते हैं। PF पर हर वित्त वर्ष के लिए सालाना ब्याज मिलता है। सरकार ने अब नई सुविधा जारी की है जिसके अनुसार कर्मचारी किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के लिए 1 लाख रुपए तक एडवांस निकाल सकता है।

कोरोना वायरस के अलावा किसी भी दूसरी बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती करने पर पीएफ का पैसा निकाला जा सकता है। हालांकि ये सुविधा पहले भी थी लेकिन पहले मेडिकल बिल देने होते थे। लेकिन नई सुविधा के तहत आपको मेडिकल बिल जमा नहीं करना है। पैसों के लिए आपको बस आवेदन करना है और 3 दिन के बजाय आपको 1 घंटे में ही पीएफ का पैसा मिल जाएगा।

पीएफ से लोन का पैसा निकालने से पहले आपको अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानना जरूरी है। इसके लिए आपके पास एक्टिव यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होना जरूरी है। यूएएन नंबर की मदद से आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस जांच सकते हैं। 1 लाख रूपये तक का लोन लेने के लिए सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाएं। यहां अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद पीएफ खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं। आप स्टेटमेंट डाउनलोड भी कर सकते हैं।