breaking news New

हाथकरघा संघ के समीक्षा बैठक में कई अहम् निर्णय, कोसा उत्पादन कार्यक्रम के तहत बुनकरों को मिलेगा निरंतर रोजगार - अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन बुनकर के छात्र/छात्राओं प्रोत्साहन पुरूस्कार योजना में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे शामिल

हाथकरघा संघ के समीक्षा बैठक में कई अहम् निर्णय, कोसा उत्पादन कार्यक्रम के तहत बुनकरों को मिलेगा निरंतर रोजगार - अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन  बुनकर के छात्र/छात्राओं प्रोत्साहन पुरूस्कार योजना में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे शामिल


 

जनधारा समाचार |

रायपुर | छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्यादित कार्यालय न्यू राजेन्द्र नगर रायपुर कार्यालय में अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन के अध्यक्षता में संघ के अधिकारीयों के साथ समीक्षा बैठक किया गया | कोसा उत्पादन कार्यक्रम एवं निरंतर रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर हाथकरघा संघ के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन ने नेतृत्व में हुई इस समीक्षा बैठक में जांजगीर-चांपा जिले के चन्द्रपुर ग्राम के कोसा वस्त्र उत्पादन में संलग्न 14 बुनकर सहकारी समितियो के सदस्यों ने भाग लिया, जिसमे उक्त समितियों के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

 

हाथकरघा संघ के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन ने बताया कि कोसा उत्पादित बुनकर सहकारी समितियों को कोसा उत्पादन के साथ रोजगार देने के लिए प्रत्येक समितियों में से पांच  लूम पर पृथक - पृथक डिजाईन का कोसा वस्त्र उत्पादन देने के लिए हाथकरघा संघ के सचिव को निर्देशित गया | साथ ही निरंतर रोजगार दिये जाने के संबंध में समितियो से विस्तृत चर्चा किया गया। उन्होंने बताया कि समितियों से प्राप्त सुझाव के अनुसार कोसा साड़ी का उत्पादन हेतु धागे का निर्धारण एवं वेस्टेज के संबंध में निराकरण किया गया।

 


संघ के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन ने कहा कि बैठक के दौरान मौजूद सभी समितियों को निर्देशित किया गया कि वर्तमान में हाथकरघा संघ द्वारा ऑनलाईन के माध्यम से कोसा वस्त्रों का विक्रय किया जा रहा हैं जिसके लिए कलर काम्बीनेशन एवं गुणवत्ता का विशेष महत्व है। जिसका विशेष कर ध्यान रखते हुए कोसा वस्त्र का उत्पादन किया जाना है। जिससे बेहतर मार्केटिंग हो सके एवं बुनकरों को लगातार रोजागार उपलब्ध कराया जा सके। इस दौरान हाथकरघा संघ द्वारा संचालित प्रोत्साहन पुरूस्कार योजना के तहत बुनकर के छात्र/छात्राओं को दिये जाने वाले पुरूस्कार हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से समय लिया गया हैं, जिस पर उन्होंने सहमति प्रदान करते हुए वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये उपस्थित सहमति जताया हैं | जिसके लिए हाथकरघा संघ द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम रखे जाने का निर्णय लिया गया।

 

हाथकरघा संघ के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन के नेतृत्व में हुई समीक्षा बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग को गणवेश वितरण के संबंध में समीक्षा की गई | साथ ही गणवेश वस्त्र उत्पादन तथा धागा के संबंध में भी समीक्षा की गई, जिसमें हाथकरघा संघ द्वारा 30 अगस्त 2021 तक गणवेश आपूर्ति किया जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में अध्यक्ष महोदय द्वारा आवश्यक तैयारी तथा समय सीमा में आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने का भी अधिकारीयों को निर्देश दिया गया | मोतीलाल देवांगन के द्वारा गणवेश उत्पादन के साथ-साथ महिला बाल विकास विभाग एवं अन्य शासकीय कार्यालय को आपूर्ति किये जाने वाले पी. सी. साड़ी का निरंतर उत्पादन कराये जाने का निर्देश दिये गयें। इसके साथ ही अधिकारीयों को चादर उत्पादन में संलग्न करघो को निरंतर धागा उपलब्ध कराने का निर्देश दिये गये। समीक्षा बैठक में मजदूरी भुगतान के चर्चा पर सचिव ए. अयाज खान ने जानकारी दी कि मजदूरी भुगतान प्रति सप्ताह किया जा रहा है और अभी किसी का भुगतान लंबित नहीं है।

 

इस समीक्षा बैठक में हाथकरघा संघ के प्रबंध संचालक राजेश सिंह राणा, सचिव ए. अयाज, उत्पादन प्रभारी श्रवण देवांगन, धागा प्रभारी राजाराम देवांगन, वस्त्र जांच प्रभारी शैलेन्द्र खटकी, गणवेश प्रभारी गोविन्द देवांगन उपस्थित रहे।