breaking news New

कोरिया : कोविड पेंशेंट फीडबैक रिपोर्ट : कोरिया जिले ने पूरे प्रदेश में हासिल किया दूसरा रैंक

कोरिया : कोविड पेंशेंट फीडबैक रिपोर्ट : कोरिया जिले ने पूरे प्रदेश में हासिल किया दूसरा रैंक

कोरिया। कलेक्टर  एसएन राठौर के सतत मार्गदर्शन में कोरिया जिले ने 104 कोविड पेंशेंट फीडबैक रिपोर्ट में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं के आधार पर पूरे प्रदेश में दूसरा रैंक हासिल किया है। राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा 10 अक्टूबर से 17 अक्टूबर के मध्य संस्थावार की गई इस रैंकिग में कोरिया जिले के कंचनपुर स्थित कोविड केयर हॉस्पिटल को 81.57% सकारात्मक फीडबैक के साथ पूरे प्रदेश में दूसरा रैंक मिला है। कलेक्टर  राठौर ने इस अवसर पर कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामेश्वर शर्मा एवं उनकी स्वास्थ्य टीम की कर्मठता का परिणाम है कि जिले को यह उपलब्धि मिली है।

     संस्थावार हुई इस रैंकिंग में टॉप 5 में दुर्गकोंदुल कांकेर प्रथम, कोविड केयर हॉस्पिटल कोरिया दूसरे, एमसीएच सुकमा तीसरे, एम्स रायपुर चौथे  तथा सेक9 हॉस्पिटल दुर्ग पांचवे स्थान पर है। फीडबैक सर्वे प्रश्नावली के आधार पर रैंकिंग तय की गई है। 104 हेल्पलाइन नंबर के जरिये किये गये इस टेलीफोनिक फीडबैक सर्वे में कोरोना से बचाव एवं इलाज के संबंध में जिले के कोविड अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा एवं चिकित्सा को शामिल किया गया है। साथ ही भोजन एवं पेयजल आपूर्ति, मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा सैनिटाइजेशन का कार्य शामिल हैं।


       कलेक्टर  राठौर ने इस उपलब्धि पर जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मियों एवं समस्त जनता को बधाई प्रेषित करते हुए कहा कि यह पूरे जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। कंचनपुर स्थित कोविड हॉस्पिटल में हमारे स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा कोरोना का सफल इलाज किया जा रहा है। जिले में ट्रु नॉट लैब के होने से शीघ्र टेस्टिंग भी संभव हुई है। यह उपलब्धि स्वास्थ्य कर्मियों की तत्परता एवं अथक मेहनत का ही परिणाम है। कोविड हॉस्पिटल की सुविधाओं को सुचारू रूप से उपलब्ध कराने में जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने सर्वे में शामिल होने वाले नागरिकों को भी सहयोग हेतु धन्यवाद दिया।    

    इस उपलब्धि पर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कलेक्टर  राठौर के मार्गदर्शन में जिले को यह उपलब्धि प्राप्त हुई है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई प्रेषित की है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार कोरिया जिले में कोविड हास्पिटल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार निरंतर चिकित्सकों की निगरानी में किया जा रहा है। साथ ही होम आइसोलेशन की सुविधा भी मरीजों को दी जा रही है। 


अस्पताल में आईसीयू, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बेड भी उपलब्ध हैं। साथ ही जिले में मोबइल मेडिकल यूनिट भी कोरोना जांच हेतु संचालित की जा रही है।