breaking news New

जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में धमतरी वाइल्ड लाइफ वेलफेयर सोसायटी को मिला राज्य स्तरीय पुरस्कार

जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में धमतरी वाइल्ड लाइफ वेलफेयर सोसायटी को मिला राज्य स्तरीय पुरस्कार

धमतरी, 23 मई।  अन्तराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के मौके पर वन्यप्राणियों के सरक्षंण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो के लिए धमतरी वाईल्ड लाइफ वेलफेयर सोसायटी को जैव विविधता पुरुष्कार से सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये डीएफओ सतोविशा समाजदार की मौजूदगी में धमतरी वाईल्ड लाइफ वेलफेयर सोसायटी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। दरअसल छत्तीसगढ़ में वर्ष 2020 से जैव विविधता के प्रचार प्रसार एवं जैव विविधता के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति और संस्थाओ को 4 अलग अलग क्षेत्रो में जैव विविधता पुरुष्कार दिया जाता है। 

धमतरी वाइट लाइव वेलफेयर सोसायटी के अलावा वन्य प्राणियों के संरक्षण वर्ग में जैव विविधता पुरस्कार रायपुर सर्प संरक्षण को सांपो के सरक्षंण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया है।वही फालतू प्रजातियों का संरक्षण वर्ग में उसका राज्य पुलिस श्वान प्रशिक्षण केंद्र 7 वी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल भिलाई को श्वान प्रशिक्षण,स्वान ब्रीडिंग एवं अन्य संरक्षण कार्यों के लिए पुरुष्कार दिया गया। इसी तरह जैव संसाधनों का पोषणीय उपयोग वर्ग में पुरस्कार प्रभात दुबे अंबिकापुर को दिया गया।वही सभ्यता संस्कृति एवं धरोहर से जैव विविधता सरक्षंण वर्ग पुरस्कार जंगोरायतार विद्या केतुल शिक्षण संस्था एवं नैसर्गिक पर्यावरण शिक्षा निकेतन ज्ञान बाड़ा दमकसा और श्रेष्ठ जैव विविधता प्रबन्धन समिति वर्ग में पुरुष्कार जैव विविधता प्रबंधन समिति गिधवा एवं जैव विविधता प्रबंधन समिति परसदा को दिया गया है।

आपको बता दें कि धमतरी वाइल्ड लाइफ वेलफेयर सोसायटी लगातार वन्य प्राणियों,पक्षियों सहित अन्य जीव-जंतुओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए लगातार काम कर रही है और इसके रिकॉर्ड जैव विविधता विभाग तक पहुँचा रही है। धमतरी वाइल्ड लाइफ वेलफेयर सोसाइटी को धमतरी के एनआईसी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरस्कृत किया। इस अवसर पर डीएफओ सतोविशा समाजदार ने संस्था के अध्यक्ष गोपीकृष्ण साहू और सचिव अमर मुलवानी को बधाई दी है।