breaking news New

स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से अधिक आयु को प्रिकॉशन डोज

 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से अधिक आयु को प्रिकॉशन डोज


गरियाबंद क्लेक्टर ने लगाया बूस्टर डोज

आइये जानते है किसे लगेगा बूस्टर डोज

गरियाबंद। सभी 60 वर्ष एवं  उससे अधिक आयु वर्ग के नागरिक जो पूर्व किसी बीमारी से ग्रसित है एवं कोविड 19 के दोनो डोज प्राप्त कर चुके है वे चिकित्सक के सलाह के अनुसार प्रिकॉशन डोज के लिए 10 जनवरी 2022 से पात्र होंगे । 

उक्त हितग्राहियों को कोविड-19 टीका के दूसरे डोज लेने के 09 महिने या 39 सप्ताह के पश्चात् ही प्रिकॉशन डोज हेतु पात्र होंगे। 60 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को पूर्व किसी बीमारी से ग्रसित के लिये किसी भी प्रकार के चिकित्सकीय सर्टिफिकेट य अन्य दस्तावेज, प्रिकॉशन डोज लेने के समय प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। प्रिकॉशन डोज लेने के पूर्व उक्त नागरिकों से अपेक्षा है कि किसी चिकित्सक के सलाह के पश्चात ही प्रिकॉशन डोज लेवे।


सभी हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर और सिटीजन 60 साल के ऊपर को-मॉर्बिडिटी को प्रिकॉशन डोज वर्तमान में उपलब्ध कोविन पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। चुनावी ड्यूटी में लगाये गये/लगाये जाने वाले कर्मचारियों/अधिकारियों को फ्रंट लाईन वर्कर समूह में शामिल किया जायेगा। लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज दिये जाने की तिथि की गणना उनके द्वारा प्राप्त द्वितीय डोज (कोविन पोर्टल के आधार पर) के आधार पर 09 महिने या 39 सप्ताह के बाद दिया जाना है। सभी हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंट लाईन वर्कर जो किसी कारणवश कोविन पोर्टल में सिटीजन के रूप में पंजीकृत है तथा 60 वर्ष से कम आयु वर्ग के है, उन्हें अपना कैटेगिरी सिटीजन से हेल्थ केयर वर्कर/फ्रंट लाईन वर्कर (जो उपयुक्त हो) में परिवर्तन करवाना होगा तभी प्रिकॉशन डोज लिये पात्र होंगे।


उक्त श्रेणी में परिवर्तन कराने हेतु लाभार्थी को अपना एम्लाईमेंट प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराना होगा। यह व्यवस्था सिर्फ सरकारी वैक्सीनेशन सेन्टर में ऑनसाईट माध्यम के रूप में उपलब्ध रहेगा तथा प्रिकॉशन डोज लेने के समय उपयोग किया जा सकेगा। कोविड व्यवस्था द्वारा प्रिकॉशन डोज  लेने हेतु पात्र लाभार्थियों को समय अनुसार एसएमएस भेजा जाएगा। पंजीकरण तथा कोविड 19 टीकाकरण अपांइटमेंट ऑनलाईन तथा वॉक इन दोनो माध्यम से किया जा सकेगा। प्रिकॉशन डोज लेने के पश्चात् इसकी जानकारी डिजीटल टीकाकरण सर्टिफिकेट में प्रदर्शित होगा जो कि कोविन पोर्टल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।