breaking news New

अंतर्राज्यीय शातिर चोर उत्तर प्रदेश के मेरठ के किठौर से गिरफ्तार

अंतर्राज्यीय शातिर चोर उत्तर प्रदेश के मेरठ के किठौर से गिरफ्तार

दुर्ग।  पुलिस अधीक्षक  प्रशांत ठाकुर के द्वारा जिले में होने वाली चोरी की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों की पतासाजी हेतु  रोहित कुमार झॉ अति.पुलिस अधीक्षक(शहर),  विवेक शुक्ला नगर पुलिस अधीक्षक दुर्ग के मार्ग दर्शन में एवं थाना प्रभारी दुर्ग राजेश बागड़े के नेतृृत्व में एक विशेष टीम गठित कर पतासाजी हेतु निर्देशित किया गया था। 

थाना दुर्ग क्षेत्रातंर्गत पुराना बस स्टैण्ड में प्रार्थी अभिषेक वालिचा की दुकान मध्यानी आटो स्टैण्ड दिनांक 14,15/01/2021 की दरम्यानी रात को अज्ञात चोरो द्वारा शटर को बीच से खींचकर उपर उठाकर दुकान के गल्ले में रखे 10 हजार रूपये के नोट व चिल्हर चोरी कर ले गये। उसी रात प्रार्थी निखिल जैन ने अपनी प्रियंका काम्प्लेेक्स दुर्ग नवकार मेडिकल स्टोर में शटर को उपर उठाकर दुकान के गल्ले में रखे 1 लाख 80 हजार रूपये और किशोर जैन के जैन मेडिकल दुकान में 50 हजार रूपये की रकम को चोरी कर ले गये है उसी रात प्रार्थी पुरण सांखला निवास महावीर कालोनी में अपनी न्यू बस स्टैण्ड पचरी पारा दुर्ग में स्थित नवकार बर्तन भंडार में भी शटर को उठाकर दुकान के गल्ले में रखे 63 हजार रूपये नोट व चिल्हर को चोरी कर ले गये है। एक ही रात में शहर की चार अलग अलग दुकानों में चोरी की घटना होने से पुलिस अधीक्षक दुर्ग द्वारा सभी घटना स्थल को सुक्ष्मता से परीक्षण कर और अपराध की प्रवृृत्ति को देखकर राज्य से बाहर की गैंग का होने का अंदेशा जाहिर किया।

पुलिस अधीक्षक दुर्ग द्वारा दो टीम को घटना स्थल के आसपास की सीसीटीव्ही फुटेज को बारिकी से देखने के आदेश दिये और एक टीम को शहर में स्थित होटल,लॉज,ढाबा और आसपास के क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों को चेक करने के निर्देश दिये। कई घंटे के फुटेज लगातार देखने के बाद सीसीटीव्ही फुटेज में चार संदेहियों का फोटो मिला जिसमें सीसीटीव्ही कैमरा देखने के लिए दोनो टीम को उनके आने और जाने के रास्ते में बारिकी से सीसीटीव्ही फुटेज चेक किया गया। उस आधार पर टीम ने घटना स्थल के आसपास कैमरा देखने के बाद संदेहियों के फुटेज चेक किया। 

संदेहियों को घटना करने के उपरांत बस स्टैण्ड से आटो कर नेहरू नगर तिराहा बायपास के तरफ जाते दिखे। दुर्ग के कैमरे को लगातार चेक करने से उक्त चारों संदेहियों का रायपुर तरफ जाने का फुटेज मिला। पंडरी बस स्टैण्ड रायपुर का सीसीटीव्ही फुटेज देखा गया जिसमें उक्त चारों संदेहियों का बस से उतर मेकाहारा हास्पिटल रायपुर तरफ जाते हुए दिखे। मेकाहारा हास्पिटल के आसपास पता करने पर उस समय नागपुर के तरफ बस के टाईमिंग का होने का पता चला। 

 उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एक्टीव है। तत्काल पॉच सदस्य टीम बनाकर दिल्ली और मेरठ के लिए टीम को रवाना किया गया। टीम के पॉच दिन के लगातार प्रयास से मिलता जुलता एक व्यक्ति मेरठ जिले के ग्राम किठौर में होने की जानकारी मिली तब टीम द्वारा उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद के थाना किठौर में जाकर पता किया जिसमें संदेहियों के हुलिये में से एक का हुलिया मोहम्मद सलमान ग्राम किठौर से मिलता जुलता बताया गया तभी टीम द्वारा  मोहम्मद सलमान के आसपास पतासाजी किया जिसमें संदेही मोहम्मद सलमान का दिल्ली क्षेत्र जाने का पता चला स्थानीय पुलिस के सहयोेग से संदेही मोहम्मद सलमान के फोटो और उनके मोबाईल नम्बर का पता किया।

मोबाईल की लोकेशन के आधार पर टीम को तत्काल दिल्ली क्षेत्र रवाना किया गया। तभी संदेही मोहम्मद सलमान दिल्ली से मेरठ की ओर जा रहा था टीम लगातार उसका पीछा कर ग्राम किठौर के पास घेराबंदी कर उसे दबोच लिया गया। पुछताछ में उसने अपना अपराध स्वीकार किया आरोपी के कब्जे से चोरी की रकम 3 हजार रूपये को जप्त किया गया और अपने अन्य स्थानों पर रहने वाले साथियों के फरार होने की जानकारी दिया उसके बाद विधिवत कार्यवाही करते हुए मोहम्मद सलमान पिता मोहम्मद शौकिन उम्र 30 साल पता ग्राम किठौर, तहसील मवाना, जिला मेरठ, (उत्तर प्रदेश) को गिरफ्तार कर मेरठ जिला न्यायालय में पेश कर ट्रांजिस्ट रिमाण्ड लेकर टीम द्वारा दुर्ग लाया गया। 

इस संपूर्ण कार्यवाही में दुर्ग थाना ने निरीक्षक राजेश बागड़े, उपनिरीक्षक पवन देवांगन, सउनि. लखन लाल साहू, प्र.आर राजेन्द्र वानखेड़े, प्र.आर. सायबर चंद्रशेखर बंजीर, आरक्षक जावेद खान, चित्रसेन साहू, शौकत हयात खान, फारूख खान एवं धीरेन्द्र यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

नाम आरोपी:- 01. मोहम्मद सलमान पिता मोहम्मद शौकिन उम्र 30 साल पता ग्राम किठौर, तहसील मवाना, जिला मेरठ, (उत्तर प्रदेश)

फरार आरोपी:- 01. मोहम्मद राशीद उर्फ गबरू पिता मोहम्मद मुसाहिद उम्र 46 साल साकिन ग्राम किठौर, जिला मेरठ (उत्तर प्रदेश)

02. मोहम्मद आशिफ पिता मोहम्मद सत्तर उम्र 26 साल साकिन ग्राम सिरसी, जिला संभल (उत्तर प्रदेश)

03. मोहम्मद नफिस पिता मोहम्मद जमील उम्र 45 साल साकिन राधना, तह. मवाना, जिला मेरठ (उत्तर प्रदेश)