breaking news New

Relationship Issue: धोखा या ब्रेकअप आपको असली सबक सिखाते हैं जाने कैसे !

Relationship Issue:    धोखा या ब्रेकअप आपको असली सबक सिखाते हैं जाने कैसे !


Relationship :   प्यार में धोखा मिलने या ब्रेकअप होने पर इंसान टूट जाता है. जब आप किसी को पूरे दिल से चाहते हैं, आपकी पूरी दुनिया जिसके इर्द गिर्द घूमती है. अगर वही शख्स आपको प्यार में किसी तरह का धोखा दे या आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाए, तो बहुत बुरा लगता है. प्यार में मिले इस धोखे को बहुत सारे लोग सहन नहीं कर पाते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकअप और धोखा मिलने के बाद आप मानसिक और भावनात्मक रूप से ज्यादा मजबूत हो जाते हैं.


ये बात सच है कि किसी भी कपल के लिए एक दूसरे को अलविदा कहना आसान नहीं होता है, लेकिन प्यार का रिश्ता बोझिल मन और दरार के बाद ज्यादा नहीं चल पाता है. इस रिश्ते में एक दूसरे को जोड़ने के लिए प्यार और विश्वास की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. जैसे ही ये दोनों चीजें खत्म होती हैं रिश्ता भी खत्म हो जाता है. ऐसे में अगर आपका दिल किसी ने तोड़ा है या आपका ब्रेकअप हुआ है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, इससे आप भावनात्म और मानसिक रुप से मजबूत हो जाते हैं. अगर आप भी इसी ट्रॉमा से गुजर रहे हैं तो ये खबरे आपके लिए है.  



समय सबसे बड़ा मरहम- अगर हाल ही में आपका ब्रेकअप हुआ है और आप परेशान हैं तो आपको सबसे पहले अपने अपने ब्रेकअप वाले वक्त को याद करना चाहिए. आप उस वक्त कितने परेशान थे, लेकिन आज पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं. ये बात बिल्कुल सच है कि समय सबसे बड़ा मरहम होता है. धीरे-धीरे सारे गम और दर्द दूर कर देता है. अगर आपके ब्रेकअप को कुछ दिन हो गए हैं तो अब आपको अपने पार्टनर के बिना रहने की आदत पड़ गई होगी. जिससे ये सीख मिलती है कि दुख चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो, समय के साथ खत्म हो जाता है. सब कुछ समय पर छोड़ दें और आप धीरे-धीरे आत्मविश्‍वास से भर जाएंगे.



कुछ भी स्थायी नहीं होता- जिंदगी की ये सबसे बड़ी सच्चाई है कि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है. प्यार में मिलने वाला धोखा या जुदाई आपको यही सिखा जाती है. किसी भी रिश्ते में अगर आप बिना फीलिंग्स के बंधे रहेंगे, तो इससे मानसिक तनाव और परेशानी बढ़ने लगेंगी. इसलिए अगर आपकी कोशिशों के बाद भी आपका रिश्ता ठीक नहीं हो, तो आपको इसे छोड़ देना चाहिए. हालांकि ब्रेकअप के बाद संभलने में आपको थोड़ा वक्त लग सकता है.




कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं है- प्यार में सब कुछ अच्छा लगता है. अपने पार्टनर की कमियों से भी प्यार होता है लेकिन अगर रिश्ते में से प्यार खत्म हुआ तो एक दूसरे की सिर्फ कमियां और गलतियां ही नजर आती हैं. इसलिए आपको अपने ब्रेकअप से ये बात जरूर सीख लेनी चाहिए कि दुनिया में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं है. हर इंसान में कुछ न कुछ कमियां जरूर होती हैं. इसलिए आप ऐसे व्यक्ति के साथ रहें, जो आपको खुशी देता हो. 



साथ रहना मजबूरी नहीं- अगर आपकी अपने पार्टनर के साथ नहीं बनती तो जरूरी नहीं है कि आप उसके साथ ही रहें. कुछ लोग सोचते हैं कि वो हर रिश्ते को अच्छी तरह से निभाते हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि आप एक पार्टनर के तौर पर भी अच्छे हों. कई बार आप अपने लिए परिपूर्ण हो सकते हैं लेकिन अपने पार्टनर के लिए भी हों ये जरूरी नहीं है. आप किसी दूसरे व्यक्ति को खुद से प्यार करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं. इसलिए ब्रेकअप करना ज्यादा अच्छा रहता है. इससे आप जिंदगी को असल में समझ पाते हैं.