breaking news New

सांसद चुन्नीलाल साहू ने कमार जनजाति को रोजगार से जोड़ने सहित विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की मांग

सांसद चुन्नीलाल साहू ने कमार जनजाति को रोजगार से जोड़ने सहित विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की मांग


गरियाबंद, 10 जून। गरियाबंद जिले के लिए राज्य सरकार द्वारा आयोजित लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल साहू ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अनेक समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूर्ण करने की मांग रखी। 

यहां के ऑक्शन हॉल में आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग को सम्बोधित करते हुए श्री साहू ने जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी कमार जनजाति को रोजगार से जोड़ने पर जोर देते हुए कहा कि इन्हें कौशल विकास योजना से जोड़ा जाए। इनका पुस्तैनी व्यवसाय बांस-बर्तन का है। यह बांस-बर्तन का निर्माण करते हैं। लेकिन बाजार उपलब्ध नहीं है, इसलिए राज्य सरकार कमारों से इनके निर्माण किए गए बांस-बर्तन खरीदे और स्टाल लगाकर बिक्री करें। कमार जनजाति के लोग आज भी अनेक समस्याओं से जूझ रहे हैं। जिसमें रोजगार प्रमुख समस्या है। इसको लेकर राज्य सरकार को ध्यान देना होगा। 

देवभोग के झाखरपारा क्षेत्र में बेलाटनाला में पुल अब तक नहीं बन पाया है, जिससे कि बारिश के दिनों में 25 ग्रामों का सम्पर्क टूट जाता है। इस ब्लाक में चिकित्सा सुविधा का भी अभाव है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सिविल अस्पताल में उन्नयन किया जाना चाहिए, जिससे मरीज लाभान्वित होंगे। इसी तरह जिले के छुरा विकासखंड में सिंचाई सुविधाओं की कमी है। वर्षों से किसान सिंचाई व्यवस्था की मांग कर रहे हैं। सिकासार बांध से छुरा को सिंचाई सुविधा से जोड़ा जाए। यही हाल फिंगेश्वर ब्लाक के 18 ग्रामों  का है। सुखानाला में जल्द सिंचाई स्कीम की मंजूरी राज्य सरकार दें। इन चार प्रमुख मांगों को लेकर सांसद श्री साहू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से जल्द दूर करने की मांग की है।