breaking news New

राजधानी रायपुर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन ही एक मात्र ऑप्शन

राजधानी रायपुर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन ही एक मात्र ऑप्शन

रायपुर। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सख्त लॉकडाउन लगाया गया है। दुर्ग और रायपुर में स्थिति ज्यादा खराब है। जिसके मद्देनजर दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने लॉकडाउन को फिर से बढ़ा दिया है। वहीं राजधानी रायपुर में 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक सख्त लॉकडाउन लगाया गया है। जो अब चार दिन ही शेष बचे हैं। लोगों की निगाह अब भूपेश सरकार की ओर टिकी हुई है। लोगों को अब चिंता सताने लगी है कि आने वाले दिनों में लॉकडाउन को लेकर सरकार क्या फैसला लेने वाली है? वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि राजधानी रायपुर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन ही एक मात्र आॅप्शन है। और कोई आप्शन सरकार के पास शेष नहीं है। रायपुर लॉकडाउन को एक सप्ताह बीतने को आया है। परंतु संक्रमण का चैन टूटने का नाम ही नहीं ले रहा है। प्रदेश में गुरुवार को कोरोना के 15256 नए मामले सामने आए। प्रदेश में अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। महामारी की भयावहता और लंबे लॉकडाउन की आशंका से असंगठित क्षेत्र के कामगार और रेहड़ी-पटरी कारोबारी डरे हुए हैं। प्रदेश में शहरों से गांवों और दूसरे प्रदेशों तक के लिए पलायन शुरू हो चुका है।

राजधानी में सख्त लॉकडाउन के बाद भी तेजी से संक्रमण फैल रहा है। मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर मौतें आॅक्सीजन की कमी के चलते हो रही हैं। प्रतिदिन लगभग 15 हजार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं व 100 से अधिक मौतें हो रही हैं।राजधानी के अस्पतालों में बेड फूल हो गए हैं। जबकि अकेले राजधानी में छोटे-बड़े मिलाकर 100 से अधिक अस्पताल हैं। उसके बावजूद लोग अस्पतालों में बेड के लिए लोग भटक रहे हैं।

आपको बता दें कि कई परिवारों में सभी लोग संक्रमित हो गए हैं। जिनमें कुछ लोगों का अस्पताल में ईलाज चल रहा है और कुछ का घरों में उपचार चल रहा है। एक दूसरे का हाल चाल जानने वाला कोई नहीं बचा है। संसाधन की भारी कमी सामने आ रही है। जिससे लोगों की जान भी जा रही है। अस्पतालों के बाहर सुबह से शाम तक परिजनों की चित्कार सुनाई दे रही है।

रायपुर शहर में कल 3438 नए मरीज मिले हैं। 60 लोगों की मौत हुई, अब राजधानी में एक्टिव मरीज 25 हजार 394 हैं। दुर्ग में कल 1778 नए मरीज मिलेऔर 5 लोगों की जान गई अब यहां एक्टिव मरीज 20986 हैं। बिलासपुर में 1139 नए मरीज मिले, अब यहां एक्टिव मरीज 7829 हैं। राजनांदगांव में 1319 नए मरीज मिले, 2 लोगों की जान गई और यहां एक्टिव केस 11905 हैं। रायगढ़ में 710 नए मरीज मिले, 5 लोगों की जान गई। अब एक्टिव केस 3553 हैं। कोरबा में 892 लोग संक्रमित हुए, अब यहां 5044 एक्टिव मरीज हैं। बलौदाबाजार में 616 नए संक्रमित मिले, यहां 3 लोगों की मौत हुई, यहां 5 हजार 969 एक्टिव मरीज हैं।