breaking news New

नरेंद्र सिंह तोमर ने वर्चुअल रूप में रायपुर, छत्तीसगढ़ में इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क का किया उद्घाटन

नरेंद्र सिंह तोमर ने वर्चुअल रूप में रायपुर, छत्तीसगढ़ में इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क का किया उद्घाटन

नई दिल्ली । इस अवसर पर  तोमर ने कहा कि मेगा फूड पार्क मूल्यवर्धन, कृषि उत्पादों के लिए लंबी शेल्फ लाइफ, किसानों के लिए बेहतर मूल्य प्राप्ति, उत्कृष्ट भंडारण सुविधा सुनिश्चित करेगा और क्षेत्र में किसानों के लिए वैकल्पिक बाजार प्रदान करेगा। यह पार्क लगभग 5000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा और सीपीसी तथा पीपीसी जलग्रहण क्षेत्र में लगभग 25000 किसान लाभान्वित होंगे।  तोमर ने यह भी कहा कि पार्क में खाद्य प्रसंस्करण के लिए लगाई गई आधुनिक अवसंरचना प्रसंस्कर्ताओं और छत्तीसगढ़ तथा निकटवर्ती क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को काफी लाभ पहुंचाएगा और छत्तीसगढ़ राज्य में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास में बड़ा प्रोत्साहन साबित होगा।
 तोमर ने कहा कि वर्तमान सरकार भारत में उद्यम शुरू करने के इच्छुक निवेशकों को सहज, पारदर्शी और सरल वातावरण प्रदान करने के लिए पूरी तरह से संकल्पबद्ध हो । उन्होंने कहा कि सरकार ने भारत को एक लचीली खाद्य अर्थव्यवस्था और विश्व की खाद्य फैक्टरी बनाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण को आत्मनिर्भर भारत का एक प्रमुख क्षेत्र बनाया है।
 नरेंद्र सिंह तोमर ने इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क स्थापना में प्रयासों के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर  रामेश्वर तेली ने कहा कि इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क में अत्याधुनिक अवसंरचना और विकसित प्रसंस्करण सुविधाएं न केवल कृषि उत्पादों की बर्बादी कम करेंगी बल्कि मूल्यवर्धन भी सुनिश्चित करेंगी। यह पार्क किसानों, स्वयं सहायता समूहों तथा सूक्ष्म उद्यमियों को प्लग एंड ऑपरेट आधार पर प्रसंस्करण संचालन और पार्क के जलग्रहण क्षेत्र में रोजगार के बड़े अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह किसानों की आय दोगुनी करने में योगदान करेगा और छत्तीसगढ़ में और अधिक निवेश लाने में सहायक होगा।