breaking news New

अण्डा भाव: अंडे में आने लगी गर्मी, होलसेल मार्केट में बढ़े रेट

अण्डा भाव: अंडे में आने लगी गर्मी, होलसेल मार्केट में बढ़े रेट

राजकुमार मल/ भाटापारा- सीजन की मांग पूरी करने की तैयारी में लगीं, पोल्ट्री फॉर्म इकाईयों में अंडे की मांग पहुंचने लगी है। रिटेल मार्केट तो नहीं, लेकिन होलसेल मार्केट में गर्मी आ चुकी है। यह गर्मी, सैकड़ा पीछे 70 से 90 रुपए के आसपास की बताई जा रही है। अलबत्ता चिल्हर बाजार अभी भी पुरानी कीमत पर सप्लाई दे रहा है।

नवंबर से जनवरी माह तक का समय, अंडा के लिए सीजन का माना जाता है लेकिन इस बार हालात बदले- बदले से नजर आ रहे हैं क्योंकि इसमें मांग, सीजन के शुरुआती दौर में बढ़ने लगी है। राहत, उपभोक्ताओं को इस बात की है कि चिल्हर में भाव जस-के-तस हैं लेकिन होलसेल मार्केट को बढ़ी हुई दर पर खरीदी करनी पड़ रही है। इसे देखते हुए भविष्य तेजी के संकेत दे रहे हैं।


तेजी की वजह यह भी

हरी सब्जियों में भाव, पिछले एक पखवाड़े से बढ़े हुए हैं। इसके बाद सब्जी की उपभोक्ता मांग, दिशा बदलने लगी है। अंडे का उपभोक्ता, यह मानकर चल रहा है कि जितनी रकम खर्च करने पर 1 किलो टमाटर हाथ आएगा  उतने पैसे में एक दर्जन अंडा खरीदा जा सकेगा। यह संख्या, कम से कम 4 दिन की सब्जी की मांग को पूरा कर सकती है लिहाजा अंडे की ओर  सब्जी उपभोक्ता बढ़ रहे हैं।

निकली मांग सीजन की

नवंबर से जनवरी तक का समय, अंडा के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसलिए सीजन की मांग अब पोल्ट्री फॉर्म तक पहुंच बनाने लगी है। पहले से ही सीजन की मांग की तैयारियों में जुटी पोल्ट्री फॉर्म इकाइयों में राहत की सांस ली जा रही है क्योंकि हरी सब्जियों में तेजी और  अंडा में सीजन की मांग एक साथ पहुंच रही है। वैसे भी कोरोना के दौर में 20 महीने के बाद यहां अच्छे दिन आए हैं।

ऐसा है बाजार

शहर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित हो रहीं पोल्ट्री फॉर्म से इन दिनों, होलसेल मार्केट में 490 से 500 रुपए सैकड़ा में अंडा की पहुंच हो रही है। रिटेल काउंटर में इसका विक्रय 60 रुपए प्रति दर्जन की दर पर किया जा रहा है। भरपूर उत्पादन और आपूर्ति को देखते हुए, भविष्य हल्की तेजी का संकेत दे रहे हैं, क्योंकि मांग बढ़ी हुई है।