breaking news New

सभी प्रक्रियाएं पूरी, क्रेन भी पहुंचा महासमुंद, कल चढ़ाया जाएगा गर्डर

सभी प्रक्रियाएं पूरी, क्रेन भी पहुंचा महासमुंद, कल चढ़ाया जाएगा गर्डर

 महासमुंद ।  लंबे अंतराल के बाद आखिरकार तुमगांव मार्ग पर तैयार किए जा रहे ओवरब्रिज पर गर्डर लांचिंग के कार्य को हरी झंडी मिल गई है । कल कंपनी के कर्मचारी व अधिकारी ब्रिज के दोनों हिस्सों को जोडऩे के लिए गर्डर चढ़ाएंगे। कंपनी ने गर्डर लांचिंग की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए दो क्रेन मंगाए है। दोनों ही क्रेन शनिवार देर रात तक कार्य स्थल पर पहुंच गया है। संबलपुर डिविजन के अधिकारियों ने ठेकेदार को मौखिक रूप से 4 मई को गर्डर लांचिंग की सूचना दे दी है, लेकिन लिखित में अभी तक आदेश नहीं मिला है। शनिवार-रविवार अवकाश होने के लिखित में आदेश नहीं निकल पाया है । आज देर शाम तक कंपनी को अनुमति मिल जाएगी । वहीं इस रूट में ट्रेनों के परिचालन ब्लॉक करने का आदेश भी जारी होगा। ओवरब्रिज निर्माण कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अजीत कुमार दत्ता ने बताया कि 99 प्रतिशत कल गर्डर चढ़ाने का काम शुरू होगा। अवकाश के कारण लिखित में अनुमति नहीं मिली है, लेकिन दूरभाष के माध्यम से अधिकारियों ने सोमवार व मंगलवार को गर्डर चढ़ाने की तैयारी के आदेश दिए हैं। आज देर शाम तक लिखित में संबलपुर से अनुमति मिल जाएगी । गर्डर चढ़ाने के लिए पांच घंटे का ब्लॉक मिलेगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए दो क्रेन रायगढ़ से महासमुंद पहुंच गए है ।
16 अप्रैल को अधिकारियों ने किया था निरीक्षण
रेलवे के सीनियर इंजीनियर (एसएसी) व उनकी टीम 16 अप्रैल को महासमुंद पहुंचकर असेंबल किए गए गर्डर की तकनीकी जांच की थी । इसके बाद रिपोर्ट संबलपुर डिविजन के अधिकारियों को सौंप दी थी । जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अधिकारियों ने गर्डर लांचिंग का प्लान बनाया है । सब कुछ ठीक रहा तो आज गर्डर लांचिंग के लिए समय ठेकेदार को लिखित में मिल जाएगा । बता दें कि अधिकारियों निरीक्षण के बाद ही कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर व उनकी टीम को हरी झंडी देते हुए गर्डर लांचिंग की तैयारी करने को कह दिया था।
6 लाइन में रखे जांएगे गर्डर, दो दिन में चढ़ेगा तीन-तीन लाइन
महासमुंद व तुमगांव की ओर बने पिलर के बीच की दूरी 75.440 मीटर लंबा है। इसे जोडऩे के लिए 18 गर्डर लगेंगे। गर्डर 6 लाइन में बिछाए जाएंगे। दोनों पिलर में फाउंडेशन का काम भी पूरा कर लिया गया है । इसे जोडऩे के लिए तीन लाईन का काम 4 मई को व दूसरे दिन तीन लाइन का काम होगा। इसमें 18 मीटर के 12 व 36 मीटर के 6 गर्डर शामिल है। ये सभी गर्डर 6 लाइन में रखे जाएंगे। 18 मीटर के दो व 36 मीटर के 6 गर्डर को असेंबल किया गया है। सभी गर्डर का असेंबल कंपनी के द्वारा पूरा कर लिया गया है। तुमगांव की ओर पीडब्लूडी के 6 व रेलवे के दो और महासमुंद शहर की ओर रेलवे के 2 और पीडब्लूडीह के 5 पिलर का निर्माण पूरा हो गया है ।