breaking news New

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य शिविर में उपचार करवाने आई मंगलीन बाई

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य शिविर में उपचार करवाने आई मंगलीन बाई


-मोबाइल मेडिकल यूनिट में यह योजना स्लम बस्ती सहित हर वर्ग के लोग आस पास के रहने वाली महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रही है:

दुर्ग . मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य शिविर सर्वसुविधायुक्त मोबाइल मेडिकल यूनिट डॉक्टर मन आगे हमर दुवार में बड़ी संख्या में स्लम बस्ती के बीमार महिलाएं अपना उपचार कराकर ठीक हो रही है। मोबाइल मेडिकल यूनिट में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी से बीमार महिलाओं की समस्या का निःशुल्क समाधान होने के साथ घर परिवार में भी खुशियों के साथ स्वस्थ माहौल बनने लगा है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत निगमायुक्त हरेश मंडावी के निर्देश पर प्रतिदिन 4 वार्डो में संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट शिविर लगाया जाता है।शिविर में इलाज कराने लोगों का संख्या बढ़ता ही जा रहा है। घरेलू कार्यों में उलझे होने की वजह से हॉस्पिटल जा नहीं पाने वाली स्लम क्षेत्र की महिलाओं के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है।

 मोबाइल मेडिकल यूनिट शिविर में अभी तक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वाले लोगों में पुरूष और महिलाओं में देखा जाए तो पुरूषों से अधिक महिलाओं ने अपना इलाज कराया है। मोबाइल मेडिकल यूनिट में यह योजना स्लम सहित हर वर्ग के लोग आस - पास क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। मोबाइल मेडिकल यूनिट के टीम द्वारा समय पर चिन्हित स्लम बस्तियों में शिविर लगाए जाने के बाद आस -पास क्षेत्र की महिलाओं के लिए इलाज कराना आसान हो गया है। इलाज कराने आई श्रीमती मंगलीन बाई साहू का कहना है कि वह घर मे झाड़ू पोछा,बर्तन का काम करती है। बस्ती में ही मोबाइल मेडिकल यूनिट पहुँच जाने से उन्हें हॉस्पिटल जाना नहीं पड़ा और मोबाइल मेडिकल यूनिट में पहुँचकर डॉक्टरों को अपनी समस्या बताते हैं।उनसे जो परामर्श और दवाइयां मिलती है उसका सेवन करते हैं।

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत आज के शिविर में 481 मरीजों ने उपचार करवाया,

404 मरीजो का लैब टेस्ट हुआ , 2 मरीजों का डेंगू जांच हुआ दोनो निगेटिव पाया गया।1 की मलेरिया जांच की गई निवेटिव मिला। 

431 मरीजो को दवा वितरण किया गया, मरीज श्रम विभाग में पंजीकृत है 53, कितने मरीजो का पंजीकरण हेतु प्रकरण के आवेदन श्रमिक विभाग को प्राप्त हुए,00     

एएनसी, 02

पीएनसी 02

पेशेंट रेफरेड  00

ईसीजी  00 

कुल पुरुष ,149,कुल महिलाएं 203, कुल बच्चे 139 समेत कुल वृद्धजन  61 गया जांच

शुगर जांच RBS 62

Cbc जांच,11

Hb जांच,42

ड़ेंगू जांच,2 (negative)

मलेरिया जांच 1 (negative)।लिवर फंक्शन टेस्ट  8,रीनल फंक्शन टेस्ट 8, 

-मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना कल मंगलवार को लगने वाला शिविर।

 सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक,वार्ड 38 मिलपारा,निर्माणधीन पानी टँकी के पास, वार्ड 54 पोटियाकला,कुंद्रा पारा, वार्ड 14 सिकोला भाटा,हाई स्कूल के पास। वार्ड 57 उरला।

 संगम चौक के पास।

-शिविर स्थल पर डॉक्टर द्वारा इलाज, लैब टेस्ट(शुगर,HB,  ड़ेंगू, मलेरिया, पीलिया) दवा वितरण निशुल्क दिया जावेगा।

मोबाइल मेडिकल यूनिट में डेंगू एवं मलेरिया की जांच की सुविधा निःशुल्क दी जाएगी

सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिन समस्त जनसाधारण को सूचित करें कि वे मास्क लगाकर तथा अपना श्रमिक/मजदूर कार्ड शिविर स्थल पर लेकर जावें