breaking news New

अपर मुख्य सचिव रेणु पिल्लई ने धान खरीदी केंद्रों का सघन दौरा किया, टोकन जारी करने की कार्ययोजना और अन्य व्यवस्थाओं को सराहा भी

 अपर मुख्य सचिव रेणु पिल्लई ने धान खरीदी केंद्रों का सघन दौरा किया,  टोकन जारी करने की कार्ययोजना और अन्य व्यवस्थाओं को सराहा भी

धमतरी। राज्य शासन की अपर मुख्य सचिव रेणु पिल्लई ने आज जि़ले के कुरूद, धमतरी सहित नगरी विकासखंड के विभिन्न धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण। इस दौरान उन्होंने चालू खरीफ विपणन वर्ष में शासन द्वारा तय मापदंड अनुरूप समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया और खरीदी प्रक्रिया को नजदीक से देखा।

पिल्लई ने खरीदी केंद्रों से लेकर धान संग्रहण केन्द्र कुरूद के भाठागांव और धमतरी के भोयना में की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस मौके पर कुरूद के चटौद, चिंवरी, धमतरी के संबलपुर, लिमतरा, नगरी के कुकरेल समिति के तहत उपार्जन केन्द्र माकरदोना का सघन निरीक्षण श्रीमती पिल्लई ने किया। उक्त केंद्रों में उपलब्ध कर्मचारी, आद्र्रतामापी मशीन, चबूतरा, स्टेकिंग की व्यवस्था,  कांटा-बांट, तौलाई प्रक्रिया, कंप्यूटर में एंट्री से लेकर बारादानों की उपलब्धता, अब तक की गई धान खरीदी और जारी टोकन की जानकारी भी अपर मुख्य सचिव श्रीमती पिल्लई ने ली।  

मौके पर मौजूद कलेक्टर  पी.एस.एल्मा ने बताया कि सभी धान खरीदी केंद्रों में इस तरह की व्यवस्था टोकन जारी करने को लेकर की गई है कि केंद्रों में अव्यवस्था या अनावश्यक भीड़ भाड़ ना हो।

केंद्रों में अब तक 8190 किसानों से 22025 मीट्रिक टन धान खरीद लिया गया है। कलेक्टर ने यह भी बताया कि आज से मिलर्स को डी.ओ.जारी किया जा रहा है और कल से ऐसे केंद्र जहां ज्यादा धान खरीदी हुई, वहां से सीधे धान उठाव शुरू करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले में सभी केंद्रों के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं, जिनका दायित्व है कि वे यह सुनिश्चित करें कि संबंधित केंद्र में समर्थन मूल्य में धान उपार्जन सुचारू रूप से की जा रही है। कलेक्टर ने अपर मुख्य सचिव के साथ केंद्रों के भ्रमण के दौरान केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि बारदाने की पंजी का भी सही तरीके से अन्य पंजियों के साथ संधारण करें।  

गौरतलब है कि एक दिसंबर से शुरू हुई समर्थन मूल्य में धान खरीदी के तीसरे दिन आज जहां कुरूद के चिंवरी खरीदी केंद्र में 1429 क्विंटल धान खरीदी के लिए 53 किसानों का टोकन जारी किया गया था।

वहीं लिमतरा में 37 किसानों को टोकन के जरिए 924 क्विंटल, संबलपुर खरीदी केंद्र में 33 किसानों को 981 क्विंटल उपज खरीदी के लिए और नगरी के माकरदोना उपार्जन केंद्र में 42 किसानों से 1496 क्विंटल धान खरीदी के लिए टोकन जारी किया गया था। अपर मुख्य सचिव श्रीमती पिल्लई ने सुचारू धान खरीदी के लिए जि़ले में बनाई गई कार्ययोजना और की गई व्यवस्था को सराहा और आगे भी इसी तरह धान उपार्जन करने के निर्देश दिए

जिससे किसानों को कोई दिक्कत ना हो और छत्तीसगढ़ सरकार की मंशा अनुरूप सभी किसानों को उनकी उपज का सही दाम समर्थन मूल्य के तौर पर मिल सके।  इस अवसर पर उन्होंने धमतरी स्थित संग्रहण केन्द्र भोयना का भी जायज़ा लिया।

बताया गया इस की क्षमता 60 हजार मेट्रिक टन है। अगले तीन से चार दिन में धान संग्रहण के लिए सभी व्यवस्था सुदृढ़ कर ली जाएगी। क्षमता अनुरूप स्टेक प्लान की जानकारी अपर मुख्य सचिव पिल्लई को संग्रहण प्रभारी ने दी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक  प्रफुल्ल ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जि़ला पंचायत  प्रियंका महोबिया, खाद और संबंधित विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।