breaking news New

बाल दिवस के अवसर पर बलौदाबाजार SP द्वारा किया गया 'अभिव्यक्ति' बाल सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ

बाल दिवस के अवसर पर बलौदाबाजार SP द्वारा किया गया 'अभिव्यक्ति' बाल सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ

हेमन्त मिश्रा

    बलौदाबाजार।   पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस पर पुलिस विभाग द्वारा अभिव्यक्ति कार्यक्रम का  शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संसदीय सचिव एवं कसडोल विधायक शकुंतला साहू ने किया।14 नवंबर से 20 नवंबर तक के आयोजित इस कार्यक्रम मे बच्चों के विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता के आयोजन के साथ उनकी सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जायेगी।


          कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुश्री शकुन्तला साहू ने कहा कि सभी बालक उन अधिकारों को पाने के हकदार हैं, जो कि एक वयस्क को मिलते हैं। हालांकि इसमें मतदान के अधिकार को शामिल नहीं किया जा सकता। बाल अधिकार उन अधिकारों को कहा जाता है जो कि नाबालिग़ों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं। इन अधिकारों में जीवन का अधिकार, पोषण, स्वास्थ्य का अधिकार, शिक्षा का अधिकार,  सुरक्षा का अधिकार, बदसलूकी, दुर्व्यवहार और बच्चों के शोषण के विरुद्ध अधिकार शामिल है।

       भारत में बाल अधिकारों को लेकर साल 2007 में संवैधानिक संस्था का गठन किया गया था जिसे बाल अधिकार संरक्षण आयोग कहा जाता है। देश में बाल अधिकारों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कई संगठन, सरकारी विभाग, नागरिक समाज समूह है । 

हर्षिता साहू का विशेष सम्मान. ग्राम संडी निवासी कु हर्षिता साहू ने पुलिस को त्वरित सूचना देकर सहयोग कर चार लोगों की जान बचाने के लिए सम्मानित किया गया। वही भाटापारा के जुडो खिलाड़ी जो कि राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रौशन किये है  उन्हें  सम्मान किया गया। 


अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बच्चों मे वर्तमान समय मे हो रहे अपराधो की जानकारी सहित इनसे बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसे अभिव्यक्ति नाम दिया गया है।

हम पुलिस भी आपके ही बीच के है बच्चों को हमसे डरना नही वरन मित्र बनना है एक सप्ताह चलने वाले कार्यक्रम मे स्कूलो मे विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा साथ ही बच्चों का सम्मान किया जायेगा एवं सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जायेगी।

          कार्यक्रम में,जिला पंचायत सदस्य परमेश्वर यदु ,जनपद सदस्य आर्यन शुक्ला , डी एस पी अनुप बाजपेयी,  रक्षित निरीक्षक विक्रम बघेल ,कोतवाली निरीक्षक विजय चौधरी उपनिरीक्षक हरीश साहू चाईल्ड लाईन से  रेखा शर्मा ,  संध्या बाजपेयी सहित भाटापारा ,लटूवा ,बलौदाबाजार से छात्र छात्राएं मौजूद रहे।