breaking news New

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ आज महाभियोग प्रस्ताव

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ आज महाभियोग प्रस्ताव

वाशिंगटन। अमेरिकी संसद कैपिटल पर हिंसक प्रदर्शन के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जल्द महाभियोग चलाने की विपक्षी डेमोक्रेट की मांग को और बल मिला है। दरअसल रिपब्लिकन पार्टी के ही शीर्ष नेता ने ट्रंप समर्थकों के इस कृत्य को महाभियोग चलाने योग्य बताया है।

इसके साथ ही डेमोक्रेट सांसद राष्ट्रपति के खिलाफ संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटिटिव में सोमवार को महाभियोग प्रस्ताव पेश करेंगे। हालांकि डेमोक्रेटिक नेता और हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने प्रस्ताव पारित कराने के लिए आवश्यक वोट मिलने की आशंका जताते हुए सभी डेमोक्रेटिक सांसदों से वाशिंगटन पहुंचने को कहा है।

सिनेटर पैट टूमी ने कहा, मुझे लगता है कि ट्रंप ने महाभियोग चलाने वाला अपराध किया है। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि राष्ट्रपति को हटाने के लिए वह मतदान में हिस्सा लेंगे या नहीं।

उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि डेमोक्रेट क्या करने जा रहे हैं। मैं इस बात से चिंतित हूं कि क्या सदन किसी चीज का पूरी तरह राजनीतिकरण तो नहीं करने जा रहा है।

गत शनिवार को सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने डेमोक्रेट सांसदों को पत्र भेजकर कहा कि ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, लेकिन महाभियोग के लिए वोट कम हैं। फिर भी उन्होंने अपने गुट से तैयार रहने और इस हफ्ते वाशिंगटन लौटने का आग्रह किया।

पेलोसी ने लिखा, जिन्होंने हमारे लोकतंत्र पर हमला करने के लिए उकसाया, उन्हें दोषी ठहराया जाना बेहद जरूरी है। इस बात को चिह्नित करना जरूरी है कि इस कृत्य को एक राष्ट्रपति द्वारा बढ़ावा दिया गया। इस बीच कुछ रिपब्लिकन ट्रंप के बचाव में उतर आए हैं। प्रमुख रिपब्लिकन और उनकी कैबिनेट की दो महिला मंत्रियों ने कहा कि विभिन्न मतों के लोगों ने व्हाइट हाउस पर चढ़ाई की थी, लेकिन उस घटना के बाद ट्रंप को काफी अलग-थलग कर दिया गया है।