breaking news New

वैक्सीन : अब आनलाइन आवेदन करके लगवा सकते हैं टीका, 45 साल की उम्र के लोगों को मिलेगी प्राथमिकता, कोविशील्ड के साथ ही को.वैक्सीन भी उपलब्ध, जाने पूरा प्रोसेस

वैक्सीन : अब आनलाइन आवेदन करके लगवा सकते हैं टीका, 45 साल की उम्र के लोगों को मिलेगी प्राथमिकता, कोविशील्ड के साथ ही को.वैक्सीन भी उपलब्ध, जाने पूरा प्रोसेस

जनधारा समाचार
रायपुर. कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए देश, प्रदेश सहित जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरूआत की गई। अब एक अप्रैल से 45 वर्ष की आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक कोविड 19 टीकाकरण के लिए पंजीयन आवश्यक है। कोविड 19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीयन http://selfregistration.cowin.gov.in  पर अथवा अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप द्वारा किया जा सकता है।

बताया गया है कि पंजीयन के वक्त अपने बारे में कुछ बुनियादी जानकारी देनी होगी साथ ही टीकाकरण के समय उपयोग किए जाने वाले फोटो आई.डी.कार्ड की जानकारी देनी होगी। एक मोबाइल फोन नंबर से चार व्यक्तियों का पंजीयन कराया जा सकता है, किन्तु प्रत्येक व्यक्ति को अपने-अपने फोटो एवं पहचान दस्तावेज की आवश्यकता होगी। ऑनलाईन पंजीयन से अपनी पसंद अनुसार अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए उपलब्ध टीकाकरण केन्द्रों की सूची, स्लॉट की तारीख और समय का पता लगाया जा सकता है। पंजीयन से पहले एक ओटीपी सत्यापन की जरूरत होगी और पंजीयन के बाद एक पुष्टि पर्ची/टोकन उत्पन्न होगा। बाद में एक पंजीकरण के लिए एसएमएस भी मिलेगा।

शासकीय अस्पतालों के लिए ऑनलाइन पंजीयन, समय स्लॉट और ऑन-साइट पंजीयन के लिए स्लॉट अनुपात उपलब्ध होगा। टीकाकरण केन्द्र के लिए किसी भी तारीख के समय  स्लॉट के लिए ऑनलाइन बुकिंग को एक दिन पहले दोपहर 12 बजे बंद कर दिया जाएगा।

यह भी बताया गया कि जो लोग ऑनलाइन पंजीयन नहीं कर सकते, वे स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं, जो लाभार्थियों को ऑन-साइट पंजीयन, टीके की बुकिंग, सत्यापन और टीकाकरण के लिए किसी भी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र में आने में मदद करेंगे।

बताया गया कि शासकीय सीवीसी में कार्यकर्ता मौके पर पंजीयन करने, नियुक्ति पाने और उसी दिन टीकाकरण करने में मदद करेंगे। टीकाकरण केन्द्र जाते समय पंजीयन के वक्त उपयोग की गई फोटो आईडी कार्ड साथ ले जाना होगा। साथ ही वह मोबाइल फोन भी रखना होगा, जिसके द्वारा अपना पंजीयन कराया था। साफ तौर पर कहा गया है कि टीके की पहली खुराक प्राप्त होने से पहले तक पंजीयन में दिए गए विवरण बदले जा सकते हैं, टीके की खुराक प्राप्त होने के बाद कोई भी पंजीयन का विवरण नहीं बदला जा सकता है। बताया गया है कि जो पहले से ही पहली खुराक प्राप्त कर चुके हैं, दूसरी खुराक की नियुक्ति सिस्टम द्वारा अपने आप निर्धारित की जाएगी, फिर से पंजीयन करने की कोई जरूरत नहीं है। आज से कोविशील्ड के साथ ही को वैक्सीन भी टीकाकरण के लिए उपलब्ध है।