breaking news New

अमेरिका में राजतिलक किसका, ट्रंप या बाइडेन... किसका पलड़ा कितना भारी... यहाँ समझें...

अमेरिका में राजतिलक किसका, ट्रंप या बाइडेन... किसका पलड़ा कितना भारी... यहाँ समझें...

नई दिल्ली, 7 नवंबर। अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, उसके लिए वोटों की गिनती अब अंतिम चरण में है। अमेरिकी राष्ट्रपति को लेकर अब तक सस्पेंस बरकरार है। व्हाइट हाउस की गद्दी पर अमेरिका की जनता डोनाल्ड ट्रंप को बिठाती है या जो बाइडेन को, इसका फैसला आना बाकी है मगर अब तक जो नतीजे आए हैं वह जो बाइडेन के पक्ष में जाते दिख रहे हैं।

अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, इसे ये चार-पांच राज्य तय कर सकते हैं। ऐरिजोना, जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया, नॉर्थ कैरोलिना और नेवादा जैसे पांच राज्यों से व्हाइट हाउस का रास्ता गुजरेगा, यही वजह है कि सबकी नजरें इन राज्यों पर टिकी हैं।  व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 'इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि इन राज्यों में वोटों की गिनती में क्या है स्थिति और अमेरिकी मीडिया में कौन आगे है और कौन पीछे...

एरिजोना: अरिजोना में 97 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है। शुरू में यहां से जो बाइडेन करीब 36 हजार वोट से लीड कर रहे थे, मगर अभी वह 29 हजार वोट से डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे हैं। अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो जो बाइडेन 49.6 फीसदी वोट मिले हैं, वहीं ट्रंप को 48.7 फीसदी। बता दें कि अरिजोना में 11 इलेक्टोरल वोट हैं।

जॉर्जिया: जॉर्जिया में 99 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है। यहां पहले जो बाइजेन 4020 वोटों से आगे थे, मगर अब 4289 वोटों से लीड कर रहे हैं। जो बाइडेन को जहां 49.4 फीसदी वोट मिले हैं, वहीं डोनाल्ड ट्रंप को 49.3 फीसदी वोट। जॉर्जिया में इलेक्टोरल वोटों की संख्या 16 है। फिलहाल, खबर है कि जॉर्जिया में दोबारा वोटों की गिनती होगी।

पेंसिल्वेनिया: पेंसिल्वेनिया में भी जो बाइडेन की ही बढ़त है। यहां 96 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है और फिलहाल करीब 27 हजार वोटों से जो बाइडेन लीड कर रहे हैं। शुरुआती दौर में यह आंकड़ा करीब 21 हजार था, मगर अब बाइडेन ट्रंप से 27 हजार वोट आगे हैं। अभी मेल-इन वोटों की गिनती होनी है। यहां वोट फीसदी में भी बाइडेन (49.6) ट्रंप (49.2) से आगे हैं। यहां इलेक्टोरल वोटों की संख्या 20 है।

नॉर्थ कैरोलिना: नॉर्थ कैरोलिना में डोनाल्ड ट्रंप बाजी मारते दिख रहे हैं। यहां करीब 98 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है और डोनाल्ड ट्रंप करीब 76 हजार वोटों से लीड कर रहे हैं। यहां ट्रंप की जीत की संभावना अधिक है। वोट फीसदी की बात करें तो डोनाल्ड ट्रंप को 50 फीसदी वोट मिले हैं, वहीं बाइडन को 48.6 फीसदी।


नेवादा: नेवादा में बाइडेन आगे चल रहे हैं और ट्रंप उनसे 22,657 वोट पीछे हैं। यहां 93 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी  है। यहां भी अब बाइडेन के जीतने की संभावना ज्यादा नजर आ रही है। नेवादा वोट फीसदी भी ट्रंप से अधिक बाइडेन का ही है।

जानें कौन सा न्यूज चैनल किसे कितना आगे बता रहा

ABC न्यूज: डोनाल्ड ट्रंप 214 पर तो जो बाइडेन 253 पर चल रहे हैं। 

CBS न्यूज: डोनाल्ड ट्रंप 213 पर तो जो बाइडेन 252 पर चल रहे हैं। 

NBC न्यूज: डोनाल्ड ट्रंप 214 पर तो जो बाइडेन 253 पर चल रहे हैं। 

FOX न्यूज: इस न्यूज में जो बाइडेन 264 इलेक्टोरल वोट पर दिख रहे हैं तो बाइडेन 214 पर।

CNN न्यूज: इसने जो बाइडेन को 253 इलेक्टोरल वोट दिया है, जबकि ट्रंप को 214। 

EDISON न्यूज: इसने भी  जो बाइडेन को 253 इलेक्टोरल वोट दिया है, जबकि ट्रंप को 214.

AP न्यूज: सबसे अधिक वोट बाइजेन को दिखाया गया है। इसके मुताबिक बाइडेन 264 पर चल रहे हैं, जबकि ट्रंप 214 पर।