breaking news New

विश्व हिंदू परिषद - बजरंगदल ने की शस्त्र पुजा : हर हिंदू को शस्त्र और शास्त्रों का ज्ञान होना चाहिए - अभिषेक तिवारी

विश्व हिंदू परिषद - बजरंगदल ने की शस्त्र पुजा : हर हिंदू को शस्त्र और शास्त्रों का ज्ञान होना चाहिए - अभिषेक तिवारी


बलौदाबाजार हेमन्त मिश्रा

बलौदाबाजार। दशहरा बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है. मान्यता है इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध कर लंका पर विजय प्राप्त की थी. दशहरे के इस पर्व को विजय दशमी के नाम से भी जानते हैं. साथ ही मान्यता ये भी है कि मां दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का इसी दिन वध किया था. दशहरा के दिन शस्त्र पूजन करने की परंपरा सदियों पुरानी है. आश्विन शुक्ल पक्ष दशमी को शस्त्र पूजन का किया जाता है नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के पूजन के बाद दशहरे का त्योहार मनाया जाता है विजयदशमी पर मां दुर्गा का पूजन किया जाता है मां दुर्गा शक्ति की प्रतीक हैं. भारत की रियासतों में शस्त्र पूजन धूम-धाम से मनाया जाता था अब रियासतें तो नही रहीं लेकिन परंपराएं शाश्वत हैं यही कारण है कि इस दिन आत्मरक्षार्थ रखे जाने वाले शस्त्रों की भी पूजा की जाती है. हथियारों की साफ-सफाई की जाती है और उनका पूजन होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले कामों का शुभ फल अवश्य प्राप्त होता है. यह भी कहा जाता है कि शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए इस दिन शस्त्र पूजा करनी चाहिए

विश्व हिंदु परिषद - बजरंगदल ने दशहरा के पावन पर्व पर पूरे जिले मे शस्त्र पूजा का आयोजन किया. इसी कड़ी मे बलौदाबाजार नगर के माँ षष्टी देवी मंदिर मे शस्त्र पूजा की गई. जिसमे बड़ी संख्या मे बजरंगी एवं सनातन धर्म को मानने वालो की उपस्थिति रही. 

जिलाध्यक्ष अभिषेक (मिकी) तिवारी ने शास्त्रों की विधि विधान से पूजा कर इस पूजा के ऐतिहासिक महत्ता को बताते हुए वर्तमान परिदृश्य मे हर हिंदू को शस्त्र एवं शास्त्रों के ज्ञान की अनिवार्यता पर बल दिया. श्री तिवारी ने बताया की वर्तमान मे भारत भूमि शत्रुओं से घिरी हुई हैं पाकिस्तान के साथ साथ चीन भी हमारे देश के प्रति बुरी मंशा रखता हैं, देश के हर नागरिक को अनिवार्य रूप से शस्त्र एवं शास्त्रों की शिक्षा दी जानी चाहिए ताकि हमारे युवा देश एवं धर्म की रक्षा के लिए सदैव तैयार रहे. देश के हर स्कूल मे हर बच्चें को सैनिक शिक्षा अनिवार्य दिया जाना चाहिए.


इस आयोजन मे विश्व हिन्दू परिषद - बजरंगदल जिलाध्यक्ष अभिषेक (मिकी) तिवारी, प्रांत सोशल मीडिया प्रभारी हेमंत वर्मा,  ज़िला सुरक्षा प्रमुख दलजीत सिंह चावला, कोषाध्यक्ष शिवप्रकाश तिवारी, जिला सह सेवा प्रमुख लक्ष्मेन्द्र अग्रवाल, विहिप नगर अध्यक्ष महेश ठाकुर ,भाजयुमो नगर अध्यक्ष वासुदेव ठाकुर लाला, भाजयुमो महामंत्री तरूण वर्मा, ज़िला अध्यक्ष पतंजलि भारत स्वाभिमान न्यास हेमंत टिकरिहा, सुशील सराफ, गजेंद्र देवांगन, अचिन्त्य तिवारी, धरूण तिवारी, मातृशक्ति उन्नति ठाकुर, छोटी यादव, काजल, राखी, मंजु यादव, आराध्या तिवारी, समीक्षा तिवारी, मनस्वी तिवारी, सागर निषाद, गुलशन वर्मा, महेश ध्रुव, तनुज वर्मा, सागर यादव, अश्वनी वर्मा सहित बड़ी संख्या मे सनातनियों ने पूजा की।