breaking news New

जिला चिकित्सालय सुकमा में सोनोग्राफी सेवा शुरु, गर्भवती महिलाओं को अब सोनोग्राफी के लिए नहीं जाना पड़ेगा जगदलपुर

जिला चिकित्सालय सुकमा में सोनोग्राफी सेवा शुरु, गर्भवती महिलाओं को अब सोनोग्राफी के लिए नहीं जाना पड़ेगा जगदलपुर

सुकमा, 1 जून। सुकमा वासियों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं में एक और सेवा जुड़ गई है। गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी जाँच करवाने के लिए अब लम्बी दूरी तय कर जगदलपुर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। मंत्री कवासी लखमा एवं कलेक्टर विनीत नंदनवार के निर्देश एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रयास से जिला चिकित्सालय सुकमा में गर्भवती माताओं के लिए सोनोग्राफी की सुविधा शुरू हो गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी एवं सुकमा नगर पालिका अध्यक्ष जगन्नाथ साहू ने आज जिला चिकित्सालय में सोनोग्राफी कक्ष का शुभारंभ कर जिले की माताओं को सौगात दी।

इस अवसर पर हरीश कवासी ने कहा कि यहाँ के आम जन को जिला चिकित्सालय में सोनोग्राफी मशीन स्थापित होने का लम्बे समय से इंतजार था। शासन प्रशासन द्वारा सुकमा जिले में स्वास्थ्य सुविधा बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आज सोनोग्राफी सेवा की शुरुआत से लोगों का इंतजार खत्म हुआ। इससे निश्चित तौर पर जिले के गरीब तबके के लोगों के साथ ही गर्भवती महिलाओं को लाभ मिलेगा। जिलेवासियों को अब सोनोग्राफी जाँच के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा। 

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीबी प्रसाद बंसोड़ ने बताया कि सोनोग्राफी की सुविधा पूर्णतः निःशुल्क होगी। यह सुविधा होने से जिले के गर्भवती माताओं को लाभ होगा, उन्हें अन्यत्र जाना नहीं पड़ेगा, जिससे सही समय पर उनकी जॉच हो सकेगी और होने वाले बच्चे एवं माताओं को प्रसव के समय कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।