breaking news New

जम्मू-कश्मीर में 800 पुलिस उपनिरीक्षकों की भर्ती की मंजूरी

जम्मू-कश्मीर में 800 पुलिस उपनिरीक्षकों की भर्ती की मंजूरी

श्रीनगर।  जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पुलिस में 800 उपनिरीक्षकों (एसआई) की भर्ती को मंजूरी देते हुए शुक्रवार को कहा कि भर्ती प्रक्रिया के ऐतिहासिक सुधार के तहत सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) पुलिस, कारागार तथा अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा विभागों में सभी अराजपत्रित स्तर के पदों की चयन प्रक्रिया शुरू करेगा।
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मौजूदा कोविड महामारी के कारण धीमी हुई भर्ती प्रक्रिया को नयी गति देते हुए डॉ. सिन्हा ने आज पुलिस में 800 एसआई की भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
समग्र भर्ती प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक सुधार के तहत उपराज्यपाल ने सभी तीन विभागों यानी पुलिस, कारागार और अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा विभागों में एसएसबी के जरिये सभी अराजपत्रित स्तर के पदों की चयन प्रक्रिया को भी मंजूरी दे दी।
पदों पर भर्ती लिखित और शारीरिक परीक्षण पर आधारित होगी। शारीरिक शक्ति परीक्षण के लिए सरकार के परामर्श से एसएसबी द्वारा समिति का गठन किया जायेगा और शारीरिक फिटनेस परीक्षण के लिए बुलाये जाने वाले लोगों की संख्या कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाये गये पैटर्न पर आधारित होगी। पारदर्शिता के उद्देश्य से फिटनेस परीक्षण की पूरी प्रक्रिया की विधिवत वीडियोग्राफी की जाएगी।