breaking news New

नक्सलियों को बम बनाने की सामग्री सप्लाई करने वाला नक्सली सहयोगी गिरफ्तार

 नक्सलियों को बम बनाने की सामग्री सप्लाई करने वाला नक्सली सहयोगी गिरफ्तार

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के मानपुर पुलिस ने एक बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए नक्सलियों तक विस्फोटक पहुंचाने से पहले ही सक्रिय नक्सली सहयोगी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए नक्सली सहयोगी के पास से बड़ी मात्रा में बम बनाने के सामान हुए बरामद हुए हैं।
मिली जानकारी के अनुसार राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित मानपुर क्षेत्र में नक्सलियों को बम बनाने के सामान पहुंचाने जा रहे एक सक्रिय नक्सली सहयोगी को मानपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। नक्सलियों के जनपिथुरी  सप्ताह को देखते हुए पुलिस ने अपने मुखबिरों को सक्रिय किया हुआ था, इस दौरान पुलिस को सूचना मिली कि मोटरसाइकिल पर एक संदिग्ध व्यक्ति कुछ सामान लेकर ग्राम परधोनी के जंगल की ओर जा रहा है, सूचना के आधार पर पुलिस संदिग्ध व्यक्ति तक पहुंची और परधोनी स्कूल के समीप उसे घेराबंदी कर पकडा़। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम बुकमरका निवासी दिलीप दुग्गा बताया। इस दौरान पुलिस ने उसके पास रखे सामानों की तलाशी ली जिसमें पुलिस को बम बनाने के सामान सहित नक्सली साहित्य बरामद हुए। इस मामले में नक्सल ऑपरेशन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश बढ़ई का कहना है कि नक्सलियों की जनपिथुरी सप्ताह को ध्यान में रखते हुए मुखबिरों को सक्रिय किया गया था। मुखबिर की सूचना पर नक्सलियों को सामान सप्लाई करने वाले एक सक्रिय नक्सली सहयोगी को गिरफ्तार किया गया है।
जयप्रकाश बढ़ई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव ने बताया कि नक्सली बारिश के वक्त सक्रिय होकर घटनाओं को अंजाम देते हैं। वहीं बारिश और घने जंगल का फायदा उठाकर वह घटना को अंजाम देने के बाद फरार हो जाते हैं। बारिश की वजह से सड़के और जंगल सुनसान रहने के चलते नक्सली इस मौसम में ही सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने बम बिछाने का काम भी करते हैं। इसी तरह की किसी घटना को अंजाम देने के लिए नक्सली अपने सक्रिय सहयोगी दिलीप दुगा से बम बनाने में उपयोगी सामान मंगवा रहे थे, जिसे पुलिस की सक्रियता से पकड़ा गया है। पुलिस की गिरफ्त में आए नक्सली सहयोगी दिलीप दुग्गा के पास से पुलिस ने एक स्टील डिब्बे में डेढ़ किलो बारूद, 5 नग डेटोनेटर, दो नाक बैटरी,  बम बनाने में उपयोगी दो नग प्रेशर कुकर, 4 बंडल बिजली वायर,  6 नग टॉर्च और 21 नग नक्सली पाम्पलेट बरामद किया है। कड़ाई से पूछताछ करने पर सक्रिय नक्सली सहयोगी दिलीप दुग्गा ने उक्त सामान नक्सलियों को पहुंचाए जाने की बात स्वीकार की है। पकड़े गए आरोपी के खिलाफ पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है।