breaking news New

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 34,379 नये मामले

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 34,379 नये मामले

लखनऊ।  गुरुवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की तेजी दिखी। वहीं  उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में केरोना संक्रमण के 34,379 नये मामले आये हैं जबकि 16514 ठीक हुये ।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने यहां कहा कि कोविड प्रबंधन के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 सदस्यों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। आज प्रदेश में 16,514 मरीज कोविड-19 संक्रमण से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए है। यह सुखद है और प्रदेशवासी को धैर्य बनाकर रखने की जरूरत । प्रदेश में चिकित्सा सुविधाएं तथा जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहेगी। प्रदेश में अस्पतालों में आक्सीजन की समस्याओं के लिए मुख्यमंत्री कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिये हैं ।

प्रदेश सरकार को भारत सरकार से माध्यम से जहां-जहां से आक्सीजन का कोटा आंवटित किया गया है वहां से जल्दी से जल्दी इसे लाने की व्यवस्था की जा रही है। सरकारी अस्पतालों में स्थानीय स्तर पर हवा से आक्सीजन बनाने के प्लांट लगाने की योजना की भी समीक्षा की जा रही है।

31 अस्पतालों में एयर सैपरेटर लगाने के निर्देश जारी किये जा चुके है। अगले 10-15 दिन में 31 अस्पतालों में उपलब्ध करा दिये जायेंगे। एयर सैपरेटर स्थापित हो जाने से बाहर से आक्सीजन की आवश्यकता नहीं होगी। भारत सरकार ने 1500 आक्सीजन कंसंट्रेटर आवंटित किये गये है।

इन कंसंट्रेटर को एक-एक मरीज को लगाया जायेगा जिससे मरीज को अतिरिक्त आक्सीजन की आवश्यकता नहीं रहेगी। निजी अस्पतालों को भी प्रेरित किया जा रहा है कि स्वयं अपना आक्सीजन प्लांट लगा ले जिससे बाहर से अतिरिक्त आक्सीजन की आवश्यकता न हो।

रेमेडेसिविर की उपलब्धता के लिए भारत सरकार द्वारा 1,22,000 वाॅयल आवंटित किये गये है। जैसे-जैसे वाॅयल प्राप्त होते जायेंगे, उनकी उपलब्धता से प्रदेश में रेमेडेसिविर की उपलब्धता में बढ़ोत्तरी हो जायेगी।