breaking news New

आजीविका मिशन बिहान के अंतर्गत लेखापालों का विषेष प्रषिक्षण शिविर संपन्न

आजीविका मिशन बिहान के अंतर्गत लेखापालों का विषेष प्रषिक्षण शिविर संपन्न

बैकुण्ठपुर ।   कोरिया जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के अंतर्गत गठित 20 संकुल के सभी लेखापालों का विषेष प्रषिक्षण शिविर  गत दिवस जिला पंचायत संसाधन केंद्र में संपन्न हुआ। इस दस दिवसीय प्रशिक्षण में सभी संकुल के पीआरपी और क्षेत्रीय समन्वयक भी प्रतिभागी रहे। अमृतधारा स्थित जिला पंचायत संसाधन केंद्र में गत 10 फरवरी से आयोजित हुए इस प्रशिक्षण में उपस्थित प्रतिभागियों को पुस्तक संधारण का विशेष प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञों के द्वारा प्रदान किया गया। प्रषिक्षण के समापन अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने उपस्थित होकर प्रतिभागियों को प्रषिक्षण संबंधी प्रमाण पत्र और बेहतर कार्य करने वाले संकुल के प्रमुखों को प्रशस्ति पत्र देकर उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने कहा कि कलेक्टर कोरिया एस एन राठौर के मार्गदर्षन में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन बिहान अंतर्गत महिलाओं के स्वावलंबन के लिए समूहों के गठन और उनके आर्थिक स्वावलंबन के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। इस पूरी गतिविधि में महिलाओं के द्वारा अपने समूह और समूह से उपर के संकुल आदि में दस्तावेजों का संधारण एक महत्वपूर्ण बिंदु हैं।

आप सभी यहां से प्रषिक्षित होकर अब अपने संकुलों में जा रहे है और अब आपकी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। संकुल का कार्य एक कार्यालय की तरह होता है यहां संकुल के नीचे कार्यरत प्रत्येक समूह की गतिविधियों, आर्थिक लेन-देन के साथ ही षासन स्तर से मिलने वाले आर्थिक सहायता का हिसाब किताब रखना होता है।


प्रशिक्षण सत्र के समापन अवसर पर जिला पंचायत सीइओ ने सभी प्रषिक्षणार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस प्रषिक्षण का लाभ तभी है जब लेखापाल सहित अन्य सभी जिम्मेदार अपने संकुल का लेखा-जोखा सही तरीके से संधारित करें। उन्होने कहा कि लेखा सही संधारित करने से आप अपना आंकलन सही ढंग से कर पाते हैं और इससे आपके बीच पारदर्शिता बनी रहेगी। जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि आपके उत्पादों को आप आनलाइन भी विक्रय कर सकते हैं जिसके लिए आनलाइन मार्केटिंग का बाजार उपलब्ध कराने के लिए बिहान की जिला टीम आपका सहयोग करेगी। 


अमृतधारा स्थित जिला पंचायत संसाधन केंद्र में आयोजित इस प्रशिक्षण सत्र के समापन में बिहान के तहत जिले में सर्वाधिक सुव्यवस्थित कार्य करने वाले नागपुर संकुल स्तरीय संगठन की श्रीमती इंजोरिया बाई को उनके कुषल नेतृत्व के लिए सम्मानित भी किया गया।  जिले में बीस संकुल स्तरीय संगठन कार्यरत हैं जिनमें नवा बिहान संकुल संगठन नागपुर की अध्यक्ष श्रीमती इंजोरिया बाई के नेतृत्व में 2 हजार से ज्यादा महिलाएं समूह में जुड़कर आजीविका की विभिन्न गतिविधियों से स्वालंबन की दिषा में आगे बढ़ रही हैं। इंजोरिया ने सन 2003 से समूह में जुड़कर अपना कार्य प्रारंभ किया था अब उनके संकुल स्तरीय संगठन के अंतर्गत 200 से ज्यादा समूह 50 से ज्यादा आजीविका गतिविधियों और लघु व्यवसाय में संलग्न हैं। इस दस दिवसीय पुस्तक संधारण प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर जिला मिषन प्रबंधक बिहान रामेन्द्र सिंह गुर्जर और उनकी पूरी टीम उपस्थित रही।