breaking news New

प्रधानमंत्री की प्रेरणा और सहयोग से वैक्सीनेशन में अग्रणी बना मध्यप्रदेश - शिवराज सिंह चौहान

प्रधानमंत्री की प्रेरणा और सहयोग से वैक्सीनेशन में अग्रणी बना मध्यप्रदेश - शिवराज  सिंह चौहान

भोपाल, 27 जून। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और सहयोग से वैक्सीनेशन में मध्यप्रदेश अग्रणी बना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लक्ष्य के प्रति समर्पित और संकल्पित प्रधानमंत्री श्री मोदी को पाकर राष्ट्र धन्य हो गया है। उनकी प्रेरणा से सभी राज्यों में वैक्सीनेशन के प्रति एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जैसा माहौल निर्मित हुआ है। देश में एक साथ 21 जून को 86 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसी दिन मध्यप्रदेश में भी 16 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अन्य राज्यों की अपेक्षा मध्यप्रदेश की वैक्सीनेशन में लगभग 20 प्रतिशत भागीदारी रही। यह प्रदेशवासियों के दृढ़संकल्प और फ्रंटलाइन वर्कर्स की कार्य-कुशलता का नतीजा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरल शब्दों में दी गई प्रेरणा से ही बैतूल जिले के डुलारिया गांव के 126 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। साथ ही गाँव के अन्य लोग भी वैक्सीन लगवाने के लिये तैयार हुए हैं। स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण महाअभियान में प्रदेशवासियों ने वैक्सीन के प्रति जो विश्वास और उत्साह दिखाया, उसी का परिणाम है कि अभियान में प्रतिदिन वैक्सीनेशन का रिकार्ड कायम होता गया। महाअभियान के पहले दिन मध्यप्रदेश में 16 लाख 95 हजार, दूसरे दिन 11 लाख से अधिक, तीसरे दिन 7 लाख से अधिक और महाअभियान के चौथे दिन 10 लाख लोगों ने कोरोना से सुरक्षा के लिये वैक्सीन लगवाई। इस उपलब्धि में उन लोगों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही, जिन्होंने स्व-प्रेरणा से आगे आकर जनजागरूकता के लिये प्रेरक की भूमिका निभाई। मुख्यमंत्री ने टीकाकरण महाअभियान में सहयोगी बने सभी वर्गों का आभार माना है।

श्री चौहान ने कहा कि अब तक प्रदेश की लगभग पौने 2 करोड़ आबादी को वैक्सीन लगाकर कोरोना से सुरक्षा का कवच प्रदान किया जा चुका है। इनमें से हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स में 10 लाख 24 हजार को पहला डोज और 67 हजार 30 को दूसरा डोज लग चुका है। इसी प्रकार 18 से 44 वर्ष के युवा वर्ग में 83 लाख 30 हजार को पहला डोज और 13 लाख 95 हजार को दूसरा डोज लग चुका है। तीसरा वर्ग 45 वर्ष से अधिक आयु के 80 लाख 90 हजार को प्रथम डोज और 15 लाख 44 हजार को वैक्सीन का दूसरा डोज लग चुका है। प्रदेश में टीकाकरण का कार्य निरन्तर जारी रहेगा।