breaking news New

कोविड -19: सरकार बना रही है जुलाई के मध्य से रोजाना 1 करोड़ टीके लगाने की योजना

कोविड -19: सरकार बना रही है जुलाई के मध्य से रोजाना 1 करोड़ टीके लगाने की योजना

केंद्र ने एक "मिशन मोड" पर कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण को तेज करने की योजना बनाई है, जो जुलाई के मध्य या अगस्त से प्रति दिन औसतन लगभग 1 करोड़ टीकाकरण को लक्षित करता है क्योंकि न केवल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ टीके की आपूर्ति में सुधार की उम्मीद है। SII) और भारत बायोटेक अधिक मात्रा में उत्पादन कर रहे हैं लेकिन स्पुतनिक V का स्थानीय उत्पादन और आपूर्ति भी शुरू होने की संभावना है।

“यह लगभग दो महीने की बात है। आपूर्ति में सुधार के बाद, प्रति दिन टीकाकरण की संख्या उल्लेखनीय रूप से बढ़ जाएगी। हमें यह करना है और योजना चल रही है, ”एक वरिष्ठ अधिकारी ने टीओआई को बताया। जबकि वर्तमान अनुमान बताते हैं कि लगभग 20 करोड़ खुराक (कोविशील्ड के लगभग 10 करोड़, कोवैक्सिन के 7.5 करोड़ और स्पुतनिक वी की 2.5 करोड़ खुराक) की आपूर्ति जुलाई में होने की संभावना है, अगर फाइजर और मॉडर्न से आयातित टीके बाजार में प्रवेश करते हैं तो यह और बढ़ सकता है। .

“अगस्त तक, हमारे पास प्रति माह 20-25 करोड़ वैक्सीन खुराकें होंगी। हम हर दिन 1 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य बना रहे हैं, ”कोविड -19 टीकाकरण पर राष्ट्रीय कार्य बल के अध्यक्ष एन के अरोड़ा ने कहा।