breaking news New

प्रदेश में वन्य जीवों की बढ़ी तस्करी, तेंदुए के खाल के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

प्रदेश में वन्य जीवों की बढ़ी तस्करी, तेंदुए के खाल के साथ एक आरोपी गिरफ्तार



गरियाबंद। जिले के शोभा थाना इलाके के शुक्लाभाठा गांव में पुलिस ने तेंदुए के खाल के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपी तेंदुए के खाल को बेचने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहा था। आए दिन हो रहे वन्य जीवों की तस्करी को लेकर वन विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर अब सवाल उठने लगे है।

एसपी भोजराम पटेल के मुताबिक पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी। जिसके बाद आधार पर घेराबंदी कर 40 वर्षीय बुदूराम गोंड़ नाम के व्यक्ति को पकड़ा गया। उसके पास से बाइक की डिक्की में तेंदुए का खाल बरामद हुआ। जिसके सिर से पूंछ तक की लम्बाई 82 इंच, सिर से पीठ तक की लम्बाई 47 इंच, पूंछ की लम्बाई 35 इंच, शरीर की मध्यम भाग की चौड़ाई 17 इंच, सिर के पास की चौड़ाई 10 इंच, पुरा बाल लगा हुआ और चारों पैर में 1-1 नाखून लगा हुआ मिला है। पूछताछ करने पर आरोपी ने बताया कि पानी में जहर डाल कर तेंदुए को मारा है।

आरोपी के कब्जे में वन्य जीव रखने के संबंध में कोई वैध कागजात नहीं होने से धारा- 9, 39 (ख), 51, 52 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 एवं 03 लोक सम्पत्ति का निवारण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया। वहीं एसपी ने शोभा पुलिस को इस सफलता पर 10 हजार रुपए का इनाम भी दिया है। बता दें कि इससे पहले भी गरियाबंद पुलिस वन्य जीव, गांजा, शराब और हीरा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है।