breaking news New

मिलिए मिर्जापुर 2 में पुलिस अफसर की भूमिका में नजर आए रायपुर के शहनवाज प्रधान से

मिलिए मिर्जापुर 2 में पुलिस अफसर की भूमिका में नजर आए रायपुर के शहनवाज प्रधान से

महाकाव्य टेलीविजन श्रृंखला “श्री कृष्ण” में ‘नंद बाबा’ की भूमिका निभाने वाले शाहनवाज प्रधान “अलिफ लैला” में ‘सिंदबाद द सेलर’ की भूमिका निभाई। वह टीवी धारावाहिक “ब्योमकेश बख्शी (टीवी श्रृंखला),” “तोता वेड्स मेन,” में भी नजर आ चुके हैं। बंधन साट जनमन का, ” तथा “करन और कबीर के सुइट जीवन। ” में काम करने वाले श्री शाहनवाज प्रधान और बैडमिंटन के क्षेत्र से जुड़े भाई अनुराग दीक्षित जिगरी दोस्त हैं।


श्री प्रधान अपनी स्कूली शिक्षा रायपुर के गवर्नमेंट हाई स्कूल से की। कक्षा 7 में रहते हुए, उन्हें एक स्कूल प्ले के लिए चुना गया और उन्होंने अपना पहला स्टेज प्रदर्शन दिया। शाहनवाज ने नाटक में अभिनय का आनंद लिया और बाद में कुछ स्थानीय नाटक समूहों में शामिल हो गए। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वह स्नातक की पढ़ाई करने के लिए रायपुर के रविशंकर विश्वविद्यालय गए। 1984 में, हबीब तनवीर (थियेटर कलाकार) एक वर्ष के लिए विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में अपने कॉलेज में शामिल हुए।

 श्री शाहनवाज प्रधान और बैडमिंटन के क्षेत्र से जुड़े भाई अनुराग दीक्षित दोनों साथ पढ़ाई किये हैं।

लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन में कई पुराने हिट धारावाहिकों का री-टेलीकास्ट हो रहा है। इसमें श्रीकृष्णा और अलिफ लैला भी शामिल है। इसमें रायपुर के शहनवाज प्रधान ने कई रोल किए हैं। आज की जनरेशन के लोगों को हम बताना चाहेंगे चर्चित वेबसीरीज मिर्जापुर में आप पुलिस अफसर परशुराम गुप्ता को तो जानते ही होंगे। वही जो फैंटम में हाफिज सईद की भूमिका में नजर आए थे। श्रीकृष्णा डीडी नेशनल में रात नौ बजे प्रसारित हो रहा है। जबकि अरेबियन नाइट्स अलिफ लैला रोजाना सुबह साढ़े दस बजे डीडी भारती दिखाया जा रहा है। दोनों धारावाहिकों में रायपुर के शहनवाज प्रधान ने अहम भूमिकाएं निभाई है। श्रीकृष्णा में नंदबाबा ने उन्हें पहचान दिलाई इस धारावाहिक में कुल 4 रोल किए। श्रीकृष्णा में उनके अभिनय को देखकर ही रामानंद सागर ने अलिफ लैला में लिया था। 

शहनवाज ने बताया कि रविवि में पढ़ाई के दौरान रंगकर्म के पितामाह हबीब तनवीर आए थे। चूंकि मेरी रुचि पहले से ही थियेटर में थी लिहाजा मैं उनकी वर्कशॉप में शामिल हुआ। उन्होंने मुझमें अभिनय की संभावनाएं देखी और आगे चलकर मैं उनके प्रोफेशनल ग्रुप नया थिएटर से जुड़ गया। उनके साथ कई नाटक किए।