breaking news New

भाजपा महिला मोर्चा बस्तर द्वारा महिला समूहो के पास रेडी टू ईट कार्य यथावत बनाए रखने एडिशनल कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

भाजपा महिला मोर्चा बस्तर द्वारा महिला समूहो के पास रेडी टू ईट कार्य यथावत बनाए रखने एडिशनल कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

कृष्णा झा/जगदलपुर। भारतीय जनता महिला मोर्चा बस्तर जिला अध्यक्ष रामकुमार यादव के नेतृत्व महिला स्व सहायता समूह के द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले रेडी टू ईट पोषण आहार का कार्य समूह के पास यथावत रखने हेतु ज्ञापन दिया गया।  जिला अध्यक्ष रामकुमार यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार वर्ष 2009-10 में आंगनबाड़ियों में रेडी टू ईट पोषण आहार का कार्य ठेकेदारों से लेकर बड़ा निर्णय लेते हुए प्रदेश के महिला स्व सहायता समूह को दिया गया था तत्कालीन समय लगभग 400 से 500 करोड़ रुपए का कार्य जो कि वर्तमान में 1000 को रुपए तक है महिला स्व सहायता समूह को दिया गया था।

प्रदेश में महिलाएं इस कार्य को सुचारू रूप से व गुणवत्ता पूर्ण रूप से संपादित कर रही है तथा प्रत्येक समूह 1 वर्ष में 25 लाख से लेकर 50 लाख तक पोषण आहार प्रदाय का कार्य कर रहा है तथा आर्थिक रुप से सक्षम हो रहा है। इस कार्य में प्रदेश में 20 हजार महिला जुड़ी है तथा इनके माध्यम से 20 हजार परिवार आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं। जिला महामंत्री भारती श्रीवास्तव ने कहा प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने महिला समूहों से उक्त कार्य छीन कर बीज निगम को दिए जाने का निर्णय लिया है। जिसका प्रमुख उद्देश्य एक कंपनी विशेष तथा इस कंपनी/संस्था/निगम के साथ अनुबंधित निजी संस्था की लाभ देने व महिलाओ को आर्थिक रूप से चोट पहुँचाना है। 


उल्लेखनीय है कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा भी आंगनबाड़ियों में पोषण आहार का कार्य स्व सहायता समूहो को दिए जाने के पूर्व में निर्देश भी दिए गये है मगर सरकार की हटधर्मिता के कारण आज प्रदेश में ना केवल माननीय न्यायालय के निर्देशों की अवहेलना की जा रही है बल्कि प्रदेश की सशक्त हो रही महिलाओं को कमजोर करने व संस्था विशेष व उसके निजी भागीदार को फायदा पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा जिला बस्तर द्वारा कहां गया है कि इस निर्णय पर पुनर्विचार करने वह महिला समूहो के पास रेडी टू ईट आपूर्ति का कार्य यथावत बनाए रखने सरकार को निर्देशित करने एडिशनल कलेक्टर अरविंद एक्का को ज्ञापन सौंपा गया। सहयोगी के रुप में नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता, अविनाश श्रीवास्तव ,संग्राम सिंह राणा, सुरेश कश्यप उपस्थित है। ज्ञापन देने वालो में ममता पोटाई, माहेश्वरी ठाकुर,सविता गुप्ता, चमेली यादव,कुसुम परिहार,गीता मिश्रा,ममता सिंह राणा,अलका सेंगर,रीना घोष,संगीता महाराणा,गीता पांडेय,नमिता प्रशाद, पुरनी कश्यप,लक्ष्मी ,सविता सहित महिला मोर्चा उपस्थित थे।