breaking news New

मोबाईल दुकानों से फर्जी ट्रांजेक्शन का झांसा देकर, शातिर ठग पर बस्तर पुलिस की कार्यवाही

मोबाईल दुकानों से फर्जी ट्रांजेक्शन का झांसा देकर, शातिर ठग पर बस्तर पुलिस की कार्यवाही


अजय तिवारी पिता अंजनी कुमार तिवारी उम्र 25 साल नि0 ग्राम बेलबा बड़गैयन थाना बैकुंठपुर जिला रीवा म0प्र0।

          जगदलपुर शहर में मोबाईल दुकानों में मोबाईल और अन्य सामान खरीदने की बात कहकर ठगी करने वाले एक अंतरराज्यीय ठग पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है।

 ज्ञात हो कि थाना कोतवाली को सूचना प्राप्त हुआ था कि शहर में कोई अज्ञात व्यक्ति, विभिन्न मोबाईल दुकानों से मोबाईल फोन और अन्य सामानों को खरीदने की बात पर फर्जी तरीके से, ऑनलाईन , भीम/फोनपे में युपीआई के माध्यम से सक्सेसफुल ट्रांजेक्शन का झांसा देकर, स्क्रीनसाॅट दिखाकर दुकानदारों को बिना पेमेंट कर सामान ले जाने का मामला प्रकाश में आया था।

घटना पर मोबाईल वल्र्ड के संचालक मिकेश जैन के रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध धारा 420 भादवि0 का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। प्रकरण में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जीतेन्द्र सिंह मीणा एवं अति0 पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के पर्यवेक्षण में निरीक्षक एमन साहू के नेतृत्व में टीम गठित कर, कार्यवाही हेतु रवाना किया गया था। दौरान अनुसंधान के सीसीटीव्ही फुटेजो के माध्यम से संदेही का पहचान कर, धरमपुरा में घेराबंदी कर एक संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ा गया जिससे पुछताछ करने पर अपना नाम अजय तिवारी निवासी रीवा मध्यप्रदेश होना बताया गया।


पुछताछ पर अजय के द्वारा बताया गया कि यह मोबाईल दुकानों में मोबाईल खरीदने की बात कहकर ऑनलाईन पेमेंट करने की बात कहकर भीम/फोनपे एप्प से सामने वाले दुकानदार का युपीआई आई0डी0 को आधा अधुरा आई0डी0 डालता था जिससे ट्रांजेक्शन फेल हो जाता था। और संबंधित दुकानदारों को ट्रांजेक्शन सक्सेसफुल होने का झांसा देकर मोबाईल और अन्य ऐसेसरी सामान लेकर चला जाता था। पुछताछ पर इसके द्वारा शहर के मोबाईल वल्र्ड हाताग्राण्ड, सांई कृपा मोबाईल संजय बाजार, ग्लोबस मोबाईल अनुपमा चैक, हमीद वाॅच सिरहासार, निशा टेलीकाॅम नरेन्द्र टाॅकीज रोड, आदि अन्य दुकानों में ठगी करना स्वीकार किया गया है।

आरोपी अजय तिवारी के कब्जे से कुल 06 नग मोबाईल, एक स्मार्ट वाॅच, 04 नग हेडफोन, पावर बैंक, साउण्ड सिस्टम, एवं अन्य सामान बरामद कर जप्त किया गया है। जिसकी अनुमानित कीमत 1,25,000/- रूपये से अधिक आंकी गई है। आरोपी को मामले में गिरफ्तार कर, न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है।

 महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले पुलिस अधिकारी:-

निरीक्षक - एमन साहू, 

उपनिरीक्षक - अमित सिदार

प्रआर0 - जगदीश ध्रुव

आरक्षक - भुपेन्द्र नेताम,प्रकाश नायक, विरेन्द्र पांडे।