breaking news New

जंगली हाथियों के गाँव में घुसते ही बजने लगेगा जंबो हुटर

 जंगली हाथियों के गाँव में घुसते ही बजने लगेगा जंबो हुटर

रांची।  झारखंड के कई हिस्सों में जंगली हाथियों का झुंड इन दिनों उत्पात मचा रहा है। पिछले 36 घंटां के दौरान गिरिडीह जिले में ही जंगली हाथियों ने चार लोगों को मार डाला, ऐसे में जंगली हाथियों और अन्य जानवरों से बचाव के लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष कदम उठाये जा रहे हैं।

झारखंड में पश्चिमी सिंहभूम जिले के सारंडा वन क्षेत्र में हाथियों से होने वाले फसल एवं जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए सारंडा वन प्रमंडल के द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एनाइडर्स मशीन लगाये जा रहे है। जिसके तहत पहले फेज में गुवा वन प्रक्षेत्र के नुइया गांव में 6 पैसिव एनाइडर्स और ससंगदा वन प्रक्षेत्र में 2 एक्टिव एनाइडर्स लगाए गए हैं। इस उपकरण के क्रियान्वयन से फसल एवं जानमाल के क्षति पर बहुत हद तक रोक लगाई जा सकेगी, यदि हाथियों का झुंड जंगल से गांव की ओर प्रस्थान करता है तो उपकरण का जंबो हुटर बजने लगेगा और गांव के लोग सचेत हो जाएंगे। इसके अलावा इंफ्रारेड से जुड़े खास उपकरण भी हाथी प्रभावित इलाके में लगाया जाएगा, जो हाथियों को गांव में जाने से रोकेगा।

इस संबंध में सारंडा वन प्रमंडल पदाधिकारी चंद्रमौली प्रसाद सिन्हा ने आज बताया कि वन प्रमंडल के क्षेत्रों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहली बार इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे हाथियों की आने की सूचना मिलेगी और वन विभाग इन पर निगरानी रख पाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट में आने वाले खर्च का वहन वाइल्डलाइफ मैनेजमेंट प्लान के तहत टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड करेगी। इसके लिए प्रधान मुख्य वन संरक्षक की ओर से इस प्रोजेक्ट को मंजूरी भी मिल गई है।