breaking news New

सख्त गाइडलाइन के साथ आज से इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल

सख्त गाइडलाइन के साथ आज से इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की महामारी के कारण करीब दो साल से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है. अधिकतर राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद थे. कोरोना के मामलों में आई कमी के बाद अब देश में फिर से स्कूल खुलने का सिलसिला शुरू हो गया है. एक सितंबर यानी आज से कई राज्यों में बंद चल रहे स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं. यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में सख्त प्रोटोकॉल के साथ स्कूल खुलेंगे.

यूपी में आज से 1 से 5वीं कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे. बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीमें बनाई हैं जो कोरोना से संबंधित गाइडलाइंस के अनुपालन की निगरानी करेंगी. स्कूल सुबह 8 बजे से खुलेंगे और दो कक्षा का संचालन दो पाली में होगा. ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन कक्षा का भी विकल्प उपलब्ध रहेगा. यूपी के साथ ही दिल्ली और मध्य प्रदेश में भी आज से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे.

दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे तो वहीं मध्य प्रदेश में 6 से 12वीं तक के बच्चे आज से स्कूल जाएंगे. राजस्थान में भी करीब छह महीने बाद आज से स्कूल खुलने जा रहे हैं. कर्नाटक सरकार ने भी एक सितंबर से स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. राजस्थान में सुबह 7.30 बजे से नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्र स्कूल जाएंगे वहीं 10वीं और 12वीं के छात्र 8 बजे से. 8वीं और इससे नीचे की कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है.

सख्त गाइडलाइंस लागू
इन राज्यों की सरकार ने स्कूल खोलने की छूट तो दे दी है, साथ ही सख्त गाइडलाइंस भी जारी किए हैं जिनका सख्ती से अनुपालन अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क और सैनिटाइजेशन पर भी जोर दिया गया है. राजस्थान सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 60 फीसदी बच्चे ही स्कूल जा सकेंगे. 40 फीसदी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन होगी.