breaking news New

जगदलपुर : वीडियों कांफ्रेंसिंग लेकर संभाग आयुक्तों एवं कलेक्टरों को दिए निर्देश

जगदलपुर : वीडियों कांफ्रेंसिंग लेकर संभाग आयुक्तों एवं कलेक्टरों को दिए निर्देश


जगदलपुर मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने वर्तमान में प्रदेश में बारिश की स्थिति को देखते हुए अल्प वर्षा की स्थिति निर्मित होने पर उससे उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे की किसानों एवं आम नागरिकों को हर  संभव मदद उपलब्ध कराई जा सके। मुख्य सचिव श्री जैन आज वीडियो कांफ्रेंसिंग लेकर प्रदेश के सभी संभाग आयुक्तों एवं जिला कलेक्टरों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कलेक्टोरेट जगदलपुर के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में संभाग आयुक्त श्री जीआर चुरेन्द्र, कलेक्टर श्री रजत बंसल, अपर कलेक्टर श्री अरविंद एक्का, संयुक्त कलेक्टर श्री सुश्री दीप्ति गौते एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


बैठक में उन्होंने जिलेवार वर्षा की स्थिति की समीक्षा करते हुए औसत से कम वर्षा एवं सामान्य वर्षा वाले विकासखण्डों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों से वर्षा कम होने की स्थिति में उससे उत्पन्न स्थिति से निपटने हेतु बनाए गए योजना के संबंध में भी जानकारी ली। इसके लिए उन्होंने गिरदावरी के कार्यो को पूरी शुद्धता के साथ करने तथा इस कार्य में राजस्व अमले को लगाने के साथ-साथ सभी संभाग आयुक्तों एवं जिला कलेक्टरों को  मौके पर जाकर इस कार्य की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने सूखा प्रभावित क्षेत्रों में रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने हेतु योजना बनाने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि बारिश कम होने की स्थिति में निस्तारी एवं पेयजल हेतु पानी की भी समस्या भी उत्पन्न होगी।

इस समस्या के निराकरण के लिए भी योजना बनाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान सभी जिला कलेक्टरों ने आशा व्यक्त किया कि अगले एक-दो दिनों में अच्छी बारिश होने से स्थिति में सुधार हो जाएगी। कलेक्टर श्री रजत बंसल ने वर्तमान में बस्तर जिले के बकावण्ड विकासखण्ड में सामान्य से थोड़ा कम वर्षा होने की जानकारी दी। श्री बंसल ने कहा कि बस्तर जिले में अल्प वर्षा की स्थिति की निर्मित होने पर उससे निपटने हेतु सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।