breaking news New

पंजाब में पेट्रोल दस रूपये, डीज़ल पांच रूपये प्रति लीटर सस्ता हुआ

पंजाब में पेट्रोल दस रूपये, डीज़ल पांच रूपये प्रति लीटर सस्ता हुआ

चंडीगढ़। केंद्र और अन्य पड़ोसी राज्यों का अनुसरण करते हुये पंजाब सरकार ने भी पेट्रोल और डीज़ल पर वैट में क्रमश: दस रूपये और पांच रूपये प्रति लीटर की कटौती करने की आज घोषणा की।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने उनकी अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी। ये कीमतें रविवार आधी रात से प्रभावी होंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के फैसले के बाद राज्य सरकार ने जनता को राहत देने का फैसला लिया है। उन्होंने लेकिन साथ ही यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल से उत्पाद शुल्क में कटौती की है जिसमें 42 प्रतिशत हिस्सा राज्यों का होता है। केंद्र के इस फैसले से राज्यों को राजस्व का ज्यादा नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को उत्पाद शुल्क घटाने के वजाय अधिभार या शुल्क कम करना चाहिये जो उसने समय समय पर बढ़ाया है। उन्होंने दावा किया कि पंजाव में पेट्रोल उत्तर भारत में सबसे सस्ता होगा।

इस मौके पर राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कमी को सरकार की ओर से राज्य की जनता को दिवाली का तोहफा ही समझा जाना चाहिये।