breaking news New

covid : Third wave बच्चों के लिए ज़्यादा खतरनाक, जाने किस राज्य से होगी पहली शुरुआत

covid : Third wave बच्चों के लिए ज़्यादा खतरनाक, जाने किस राज्य से होगी पहली शुरुआत


डेस्क। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है। वहीं इस बीच विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की भी आने की आशंका जताई है। एक्सपर्ट की माने तो उनके अनुसार, जुलाई में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। जो छोटे बच्चों के लिए काफी खतरनाक साबित होगी। इस दौरान 12 साल से कम उम्र के बच्चे वायरस के प्रकोप से सबसे अधिक संक्रमित होंगे। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दूसरी लहर में देश के युवा ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं, जबकि इससे पहले पिछले साल आई पहली लहर के दौरान कोरोना संक्रमण ने बुजुर्गों को अपनी चपेट में लिया था।

महाराष्ट्र से होगी पहली शुरुआत

जानकारी अनुसार, कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की शुरुआत भी महाराष्ट्र से होगी। हालांकि, अभी तक इस बात को लेकर एक्सपर्ट की एक राय नहीं बन पाई है कि इसकी शुरुआत कब होगी, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि तीसरी लहर जुलाई से सितंबर में शुरू हो सकती है जो बच्चों को अधिक प्रभावित करेगी।

वहीं विशेषज्ञों ने महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) को सलाह दी है कि जुलाई में तीसरी लहर का दौर शुरू हो सकता है। जो पहली दो लहरों की तुलना में बच्चों को सबसे अधिक प्रभावित कर सकती है। ऐसे में तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए महाराष्ट्र में सरकारी स्तर पर अभी से ही तैयारी शुरू कर दी गई है। इसे देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) और महाराष्ट्र सरकार मिलकर शहर में बाल चिकित्सा कोविड देखभाल वार्ड स्थापित कर रही है। जिससे तीसरी लहर के दौरान संक्रमित बच्चों का सही समय पर इलाज किया जा सके।

बच्चों के लिए बनाए जा रहे कोविड सेंटर

बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई के गोरेगांव स्थित जंबो कोविड सेंटर में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक बाल चिकित्सा कोविड वार्ड अगले दो महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें करीब 700 बेड होंगे, जिनमें से 300 बच्चों का इलाज किया जा सकेगा। इसके साथ ही, इस सेंटर में नवजात बच्चों के लिए 25 बेड की क्षमता वाली एनआईसीयू यूनिट और पीआईसीयू भी स्थापित किया जाएगा।