breaking news New

ब्रिटेन की उड़ानों पर 7 जनवरी तक प्रतिबंध, नए कोरोना स्ट्रेन के कारण केंद्र का निर्णय

ब्रिटेन की उड़ानों पर 7 जनवरी तक प्रतिबंध, नए कोरोना स्ट्रेन के कारण केंद्र का निर्णय

नई दिल्ली ।  यूके में फैले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूके की फ्लाइट्स पर लगी पाबंदी को अब 7 जनवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले सरकार ने 31 दिसंबर 2020 तक ये पाबंदियां लगाई थीं। केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ये जानकारी दी। ब्रिटेन से लौटे यात्रियों के साथ कोरोना का नया स्ट्रेन भी भारत में एंट्री कर चुका है। अबतक 20 ऐसे यात्रियों में कोरोना का नया घातक स्ट्रेन मिलने की पुष्टि हो चुकी है।एक आधिकारिक बयान में हरदीप सिंह पुरी ने कहा - ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानें अस्थायी रूप से 7 जनवरी 2021 रात 11:59 बजे तक निलंबित रहेंगी। ये निलंबन 22 दिसंबर को रात 11.59 बजे शुरू हुआ था।

इससे पहले पुरी ने कहा कि ब्रिटेन से भारत आने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा और उन्हें 7 दिनों के च्ॉरंटीन में अनिवार्य रूप से रहना होगा। उन्होंने आगे कहा कि अस्थायी निलंबन की तारीख की समीक्षा की जाएगी।

कोरोना का नया स्ट्रेन काफी तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है। कहा जा रहा है कि इस नए प्रकार ने वायरस को बढ़ाने वाले प्रोटीन में बदलाव कर लिया है, जिसके जरिए यह शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर आसानी से हमला कर देता है। इसके तेजी से फैलने का कारण यही है।