breaking news New

हाथियों द्वारा प्रभावित ग्रामों का दौरा किया - कविता योगेश बाबर

हाथियों द्वारा प्रभावित ग्रामों का दौरा किया - कविता योगेश बाबर

धमतरी, 6 फरवरी। ग्राम पंचायत् तुमराबहार के आश्रित ग्रामतुमा बुजुर्ग  एवं विश्रामपुरी में चंदा हाथियों का दल विगत कुछ दिनों से आस पास के जंगल में बसेरा कर रहा है एवम् रात  को गाँव और बस्तियों में आकर संपत्ति को नुक़सान पहुंचा  रहा है । इनक़े द्वारा किसानों के खेतों को जिसमें धान और चना का फसल लगा हुआ है पैरों तले रौंद कर नुक़सान कर रहे हैं ये ग्राम वासियों की बाड़ियों में घुसकर वहाँ लगे हुए सब्ज़ियों को केले के पौधों को और फसलों को हाथियों के दल द्वारा नुक़सान पहुँचाया जा रहा है ग्राम वासियों के द्वारा श्रीमती बाबर को मोबाइल पर सूचना दी गई समाचार मिलते ही छेत्र की जिला पंचायत सदस्य कविता योगेश बाबर ने प्रभावित ग्रामों का दौरा किया ।

उनके द्वारा स्वयं उपस्थित होकर हाथियों के दल द्वारा पहुँचाए हुए नुक़सान का जायज़ा लिया तुमा  बुजुर्ग एवं विश्रामपुरी ग्राम वासियों ने श्रीमति बाबर को अवगत कराते हुए बताया कि रात में 1-2 बजे के बीच हाथियों का दल उनके गाँव में पहुँचा और घरों की खपरैल को दीवाल को तोड़ा एवं बाड़ियों में लगे हुए के लिए एवं सब्ज़ी की फ़सल को चट कर गए सुबह जब ग्रामीण खेतों की ओर गए तो उन्होंने पाया कि अभी रवि फ़सल के रूप में जो उन्होंने धान एवं चना की फ़सल लगायी है उसको भी बुरी तरीक़े से रौंदकर नष्ट कर दिया गया है वन विभाग के द्वारा घंटे सतत् निगरानी की जा रही है। अलाव जलाकर उसमें लाल मिर्च पाउडर डालकर पटाखे फोड़कर हाथियों को भगाने के लिए वन अमला दिन और रात 24 घण्टे लगा हुआ है ।


हाथियों का दल दिन में आराम करता है और जैसे ही अंधेरा घिरता है वो बस्तियों की ओर आने लगते हैं आस पास की ग्राम वासी भए और दहशत का वातावरण में रात गुज़ार रहे हैं तुमा बुजुर्ग के ग्रामीण महेश राम गोंड ,खरदूषण गोंड ,जानकी बाई गोंड ,घुराऊ राम गोंड , भारत गोड ,गोकरण गोड ,तुलसी राम ,लखन राम ,हीरासिंह , भंवरसिंह आदि किसानों के घरों के खपरैल ,लकड़ी ,एवं बाड़ियों को  नुक़सान पहुंचाया है विश्रामपुरी में शालिकराम ,बिसौहा राम आदि के बाड़ी एवं खेतों को नुक़सान पहुंचाया है कविता बाबर ने ग्राम वासियों को भरोसा दिलाया कि वो वन विभाग एवं जिला प्रशासन से चर्चा करके शासन के नियमानुसार क्षतिपूर्ति की राशि दिलाने का प्रयास करेंगी उनकी इस बात को सुनकर ग्राम वासी संतुष्ट नज़र आए श्री मति बाबर ने ग्रामवासियों से सावधानी बरतने एवं सुरक्षा के उपाय करने की अपील की एवं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों से चर्चा करके ग्रामों में मुनादी कराकर सुरक्षात्मक उपाय करने हेतु निर्देशित किया । वन विभाग का संपूर्ण अमला वनमंडलाधिकारी सतोविसा समाज दार के निर्देशन में चौबीसों घटे दिन और रात निगरानी कर हाथियों के दल को बस्तियों से दूर भगाने भरसक एवं प्रशंसनीय प्रयास  कार्य कर रही है ।