breaking news New

बरतुंगा हिल व अंजनी खदान का हुआ ग्लोबल टेंडर, पटाखे फोड़ और मिठाई बाटकर मनाई गई खुशियां

बरतुंगा हिल व अंजनी खदान का हुआ ग्लोबल टेंडर, पटाखे फोड़ और मिठाई बाटकर मनाई गई खुशियां

त्रिलोचन चक्रवर्ती



चिरमिरी। भाजपा चिरमिरी मंडल द्वारा चिरमिरी में बंद पड़ी खदानों को खोलने के लिए किये गये अन्दोलन व् केन्द्रीय कोयला मंत्री के पत्राचार के बाद एसईसीएल प्रबंधन के द्वारा बरतुंगा हिल भूमिगत व अंजन हिल भूमिगत खदान को प्रारंभ करने ग्लोबल टेंडर जारी किये जाने पर चिरमिरी मंडल के प्रतिनिधि मंडल ने एसईसीएल के मुख्य महाप्रबंधक को आभार पत्र के साथ ही अन्य मांगो को जल्द पूर्ण करने ज्ञापन सौपा। साथ ही पटाखे फोड़कर और मिठाई बाटकर ख़ुशी मनाई गई।

ज्ञात हो को 18 अक्टूबर 2021  को भाजपा चिरमिरी मंडल के द्वारा चिरमिरी क्षेत्र की बंद खदानों व् नवीन खदानों को खोले जाने के लिए केंद्रीय कोयला मंत्री, सीएमडी बिलासपुर को पत्राचार करने के साथ ही एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के समक्ष धरना प्रदर्शन किया गया था।

जिसके फलस्वरूप एसईसीएल प्रबंधन को केंद्रीय कोयला मंत्री व् सीएमडी बिलासपुर द्वारा खदानों के सन्दर्भ में निर्देशित किया गया था। अंततः 5 मई को एसईसीएल द्वारा बरतुंगा हिल व् अंजन हिल भूमिगत खदान के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया गया है।

जिसके उपरांत भाजपा चिरमिरी मंडल के प्रतिनिधि मंडल जिसमे भाजपा किसान मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल, मंडल अध्यक्ष रघुनन्दन यादव, जिला महामंत्री डमरू बेहरा, किसान मोर्चा प्रदेश मंत्री गोमती दिवेदी मंडल महामंत्री नरेन्द्र साहू, सत्यनारायण सिंह सहित विभिन्न पदाधिकारियों ने एसईसीएल मुख्य महाप्रबंधक घनश्याम सिंह से मुलाकर उन्हें आभार पत्र के साथ ही अन्य मांगो को लेकर ज्ञापन सौपा जिसमे कहा गया है की चिरमिरी क्षेत्र में कई अन्य खदानें जहां कोयला पर्याप्त है किंतु छोटी छोटी समस्याओं के कारण उन्हे बंद रखा गया है। जिसमें वेस्ट चिरमिरी कालरी जहां सबसे उच्च कोटि का कोयला है वहां ठेकेदार द्वारा 30 प्रतिशत कार्य करके कार्य बीच में छोडकर कोयला उत्खनन बंद कर दिया गया।

उसे पुनः रीटेंडर कर चालू कराये जाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही वेस्ट चिरमिरी के 5 वीं सीम के बाद पूर्व जानकारी के अनुसार लगभग 30 वर्षो तक संचालित हो सकने वाली भूमिगत खदान की संभावनाओं को तलाशा जाना उचित होगा।

कुरासिया कालरी ओपन कास्ट में 4 व 5 नंबर सीम में प्रचुर मात्रा में कोल भंडार मौजूद है को निकालने के लिए कुरासिया ओपन कास्ट को नये सिरे से पुनः संचालित किया जाये। इसी प्रकार चिरमिरी क्षेत्र के एनसीपीएच कालरी में गलत कार्यप्रणाली को अपनाने के चलते बंद हो चुकी माईंस में अभी भी बहुतायत मात्रा में कोयला मौजूद होने के बाद भी माईंस को बंद कर दिया गया है।

इसे निकालने के लिए पुनः माईंस संचालित किया जाये। चिरमिरी क्षेत्र के लक्ष्मण झरिया व कोरिया कालरी में ओपन कास्ट खदान चलाने के लिए नये सिरे से संभावनाओं को तलाशा जाये।

इस दौरान जीएम घनश्याम सिंह ने कहा की भाजपा चिरमिरी के द्वारा पूर्व में दिए गए पत्रों की मांगों पर हमने अभी बरतुंगा हिल और अंजन हिल पर पूरा ध्यान केन्द्रित किया था जिसकी पूरी प्रक्रिया पूर्ण कर टेंडर किया गया है।

आगे हम अब एनसीपीएच कालरी में सीएमपीडीआई के माध्यम से कोयले की जाँच इसी महीने ड्रिलिंग करके पूरी कर ली जाएगी। साथ ही भंडारदेई भुकभुकी नवीन खदान के लिए भूमि विवाद का १ मामला अभी लंबित है जल्द ही उसके खत्म होते ही उसका भी शुभारंभ होगा।

इस दौरान भाजपा किसान मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा की भाजपा चिरमिरी मंडल के सभी कार्यकर्ताओ की मेहनत का ही यह फल है इसका श्रेय मै हमारे सभी कार्यकर्ताओ को देता हु। साथ ही पुरे चिरमिरी क्षेत्रवासियों को भी बधाई देता हु की चिरमिरी के स्थायित्व और रोजगार के लिए दोनों खदानों के शुरू होने से काफी लाभ मिलेगा।

साथ ही उन्होंने कहा की हमारे भाजपा शासन काल में भंडारदेई भुकभुकी में नवीन खदान खोलने हेतु भूमि अधिग्रहण हुआ था, न्यायालय में १ व्यक्ति का भूमि सम्बन्धी मामला लंबित है निराकरण के पश्चात् इस नवीन खदान की शुरुवात भी अब जल्द होने वाली है।