breaking news New

50 करोड़ फाइजर वैक्सीन का दान करेंगे बाइडन, G-7 की बैठक में करेंगे एलान

 50 करोड़ फाइजर वैक्सीन का दान करेंगे बाइडन, G-7 की बैठक में करेंगे एलान



डेस्क : दुनियाभर में कोरोना वायरस के घातक प्रभाव के मद्देनजर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक अहम फैसला लिया है. दरअसल अमेरिकी प्रशासन अन्य देशों में बांटने के लिए फाइजर बायो एन टेक कोविड वैक्सीन की 50 करोड़ डोज खरीद रहा है. इस बात का खुलासा अमेरिकी मीडिया ने बुधवार को किया है. साथ ही बताया है कि राष्ट्रपति बाइडन इस हफ्ते ब्रिटेन में होने वाली जी 7 की बैठक में ये औपचारिक घोषणा करेंगे.


वहीं माना जा रहा है कि बाइडन ये कदम उस समय उठा रहे हैं जब दुनिया के कई देशों में वैक्सीन की कमी चल रही है, जिससे गरीब देशों को मदद मिल सके. वहीं कोरोना वायरस के खिलाफ संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी पूरी आबादी के आधे से ज्यादा प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवा दी हैं, जिसके बाद से वहां कोविड केस काफी कम हो चुके हैं.


जी 7 से पहले बाइडन ने दिया संकेत


जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडन ने ब्रिटेन में 7 देशों के साथ होने वाली जी 7 की बैठक से पहले वैक्सीन दान में देने का संकेत दिया है. दरअसल जब स्थानीय मीडिया ने बाइडन से पूछा कि क्या उनके पास दुनिया के लिए कोई वैक्सीन रणनीति है, तो उन्होंने जवाब में कहा 'मेरे पास एक है और मैं इसकी घोषणा करूंगा'.


बाइडन फाइजर के सीईओ के साथ करेंगे घोषणा


माना जा रहा है कि बाइडन फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला के साथ घोषणा करने के लिए पेश होंगे. साथ ही बताया गया है कि ये घोषणा अमेरिका के लाभ के लिए नहीं होगी, बल्कि दुनिया के हित के लिए होगी.