breaking news New

संदेह मिलावट का, पापड़ और चायपत्ती का लिया सैंपल : साजा, बेरला, नवागढ़ और बेमेतरा में फूड एंड सेफ्टी का छापा

संदेह मिलावट का, पापड़ और चायपत्ती का लिया सैंपल :  साजा, बेरला, नवागढ़ और बेमेतरा में फूड एंड सेफ्टी का छापा


बेमेतरा- पापड़ में भी मिलावट संभव है ? संदेह के आधार पर नवागढ़ की एक संस्थान से सैंपल लिया गया है। इसी तरह बेरला से चायपत्ती का सैंपल, राजधानी की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है। साजा और बेमेतरा से भी खाद्य तेल और कलाकंद का नमूना  जांच के लिए भेजा गया है।

त्यौहार और पर्व के बीच, मिलावटी और अमानक खाद्य पदार्थों की बिक्री की खबरें आने लगीं हैं। इसके साथ ही खाद्य एवं औषधि प्रशासन की सघन जांच और कार्रवाईयां भी चल  रहीं हैं। हड़कंप तो है, लेकिन सुधार के संकेत भी मिलने लगे हैं। इस बीच पापड़ और चायपत्ती का सैंपल जिस संदेह को देखते हुए लिया गया है, वह निश्चित ही चौंकाने वाला है कि इसमें भी मिलावट संभव है? जांच के लिए सैंपल, राजधानी स्थित विभाग की प्रयोगशाला भेजा गया है।


पहली बार पापड़ और चायपत्ती

खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने नवागढ़ की एक संस्थान से संदेह के आधार पर पापड़ के सैंपल लिए हैं। यहीं से सोनपापड़ी, खोवा, मिल्क केक के भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं जबकि बेरला से चाय पत्ती का सैंपल जांच के लिए लिया गया है। संदेह है कि दोनों में मिलावट हो सकती है।

लिए 13 सैंपल

दीपावली के पहले नवागढ़ से सोनपापड़ी, पापड़, खोवा, मिल्क केक के 4 सैंपल लिए गए हैं। साजा में भी खाद्य तेल, टोस्ट, रस्क सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। बेरला से चायपत्ती का एक सैंपल और जिला मुख्यालय से बेसन, बिस्किट ,चॉकलेट, पेड़ा, काजू कतली और कलाकंद के 4 सैंपल लिए गए हैं। इन सभी 13 सैंपल को राजधानी की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है।

यह थे शामिल जांच टीम में

खाद्य सुरक्षा अधिकारी रोशन वर्मा के नेतृत्व में जांच के लिए निकली टीम में राजू कुर्रे, जितेंद्र नेले,  नमूना सहायक वरुण पटेल व  कमल प्रसाद शामिल थे। कार्रवाई अनुविभागीय अधिकारी एवं अभिहित अधिकारी डी. के. वर्मा के मार्गदर्शन में की गई।

14 खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए गए हैं। इनकी जांच के लिए विभाग की प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

रोशन वर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, बेमेतरा