breaking news New

NSUI शहर अध्यक्ष हितेश सिन्हा सहित समस्त महाविद्यालय के छात्रों ने की कलेक्टर से मुलाकात

NSUI शहर अध्यक्ष हितेश सिन्हा सहित समस्त महाविद्यालय के छात्रों ने की कलेक्टर से मुलाकात


पूर्व सत्र 2019-20 की भांति इस सत्र 2020-2021 में भी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए सौंपा ज्ञापन

दुर्ग, 25 फरवरी। सत्र 2020-21 मई ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की मांग को लेकर दुर्ग NSUI ने जारी की विज्ञप्ति से छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा एवं दुर्ग जिला कार्यकारिणी अध्यक्ष सोनू साहू के निर्देशानुसार  दुर्ग शहर अध्यक्ष हितेश सिन्हा के नेतृत्व में वर्ष 2020 मार्च के बाद वैश्विक महामारी कोरोना के एक भयावह रूप लिए थे। कोरोनावायरस कोविड-19 से देश और प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही थी भयावह रूप को देखते हुए प्रदेश सरकार ने अनेक पहल किये जिसमें महामारी में गिरावट आती गई। महामारी की वजह से कर्फ्यू , लॉकडाउन किया गया जिसमें सभी शिक्षण संस्थान बंद किए गए, जिससे छात्रों को बहुत से कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन छत्तीसगढ़ के भूपेश सरकार छात्र हित के लिए ऑनलाइन परीक्षा, जनरल प्रमोशन जैसे अनेक निर्णय लिए जो कारगर सिद्ध हुई। जिससे छात्रों को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ा ।वर्तमान परिस्थिति में परीक्षा का आयोजन मुश्किल है अधिकांश छात्र प्रदेश के अलग-अलग कोने से, ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं बहुत से छात्रों के पास एंड्रॉयड मोबाइल, डाटा पैक और नेटवर्क प्रॉब्लम जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ज्ञात हो कि इस महामारी की वजह से सत्र 2020-21 में किसी भी कक्षा में ऑफलाइन पढ़ाई नहीं हुई है।


 छत्तीसगढ़ शासन और शिक्षा विभाग की पहल शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन कक्षा का आयोजन किया जा रहा था। लेकिन अधिकांश छात्र किसी न किसी अभाव की वजह से ऑनलाइन कक्षा से वंचित हैं,  छात्र ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए असमर्थ हैं ।छात्रों का कहना है कि हम ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए तैयार नहीं है, ऑनलाइन कक्षा पूर्ण रूप से नियमित नहीं था, अधिकांश छात्र ऑनलाइन पढ़ाई से वंचित रहे है ,छात्रा आखिर परीक्षा कैसे दें। ऐसे में छात्रों को बहुत से कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा इसलिए दुर्ग NSUI ने छात्र हित में ऑनलाइन परीक्षा आयोजन करने की मांग शासन से की है। 

ऑनलाइन परीक्षा आयोजन की मांग को लेकर बड़ी संख्या में छात्र भी NSUI के साथ खड़ी है। ऑनलाइन परीक्षा को लेकर हमारा आशय है कि वर्तमान परिस्थिति में छात्रों को परीक्षा केंद्रों से दूर रखा जाए ।क्योंकि देश में वैश्विक महामारी अभी पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुई है। और जानकारी के अनुसार कोरोनावायरस कई राज्यों में वापस फैल रही है जो खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों में छात्रों को इकट्ठा होने से वापस फैलने की संभावना बन सकती है हम इस महामारी को नजरअंदाज नहीं कर सकते जिससे हमारे राज्य में यह महामारी पनपने लगे,आखिर छात्रों की जिंदगी से और और कुछ महत्वपूर्ण नहीं है।हम चाहते हैं छत्तीसगढ़ शासन और शिक्षा विभाग छात्र हित में निर्णय लेवे।

NSUI दुर्ग विधानसभा अध्यक्ष हितेश सिन्हा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की भूपेश सरकार एक संवेदनशील सरकार है छात्र हित के लिए बहुत से निर्णय लिए जो कारगर साबित हुई, छात्रों को अनेक परेशानियों मुक्त करने के लिए बहुत से फैसले छात्र हित में लिए गए। छत्तीसगढ़ सरकार छात्रों के साथ हैं जो भी निर्णय लेंगे छात्र हित में लेंगे।

इस संदर्भ में आज एनएसआईयू दुर्ग के पदाधिकारी और अलग-अलग महाविद्यालय के छात्रों के साथ कलेक्टर महोदय को ज्ञापन सौंपा गया कलेक्टर महोदय के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री जी और उच्च शिक्षा मंत्री जी से यह मांग रखी है हमारी मांग अनुसार अवगत कराएं छात्रों को अगली कक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन होना चाहिए आंतरिक मूल्यांकन इंटरनल मार्किंग से परिणाम रिजल्ट तैयार किए जाएं 17 2019 20 के तर्ज पर सत्र 2020 21 मैं ऑनलाइन परीक्षा आयोजित किया जाए।

अपर कलेक्टर महोदय जी ने आश्वासन दिया कि 1 हफ्ते के भीतर हम ऑनलाइन परीक्षा आयोजन करने के लिए छत्तीसगढ़ शासन से सभी छात्रों का बात रखेंगे।

महाविद्यालय से आये छात्रों ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन और उच्च शिक्षा विभाग से छात्रों का बहुत भरोसा है और हमें उम्मीद है, छात्र हित मे ऐसा निर्णय होगा जिसमें छात्रों की डिग्री और भविष्य के साथ उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा ।

शहर अध्यक्ष हितेश सिन्हा का कहना है छात्रों की इस लड़ाई में एनएसयूआई हर कदम उनके साथ खड़ी है। हमें छात्रों की भविष्य के साथ उनकी सेहत की सुरक्षा की भी चिंता है।

कलेक्टर महोदय को ज्ञापन सौंपने वालों में दुर्ग शहर अध्यक्ष हितेश सिन्हा ,दुर्ग जिला संयोजक गोल्डी कोसरे,प्रिया चौबे एनएसयूआई के नैमूर रहमान, आबिद खान लाकेश सिन्हा एवं गर्ल्स महाविद्यालय से पुष्पांजलि वर्मा, पूजा वर्मा, अंकिता, प्रिया, कल्याण महाविद्यालय से ममता पटेल, समीर, गौरव, सेंट थामस कॉलेज से दुर्गेश्वरी डड़सेना, सुराना कॉलेज से अंजलि, वसीम खान, महिला कॉलेज प्रिया, निकिता दुर्ग जिले के अलग-अलग महाविद्यालय से अन्य बहुत से छात्र भी उपस्थित थे।